सिर्फ 12वीं पास है हरियाणा की ये महिला रेसलर, देश के लिए जीत चुकी हैं कई मेडल

विनेश ज्यादा पढ़ी लिखी नहीं हैं. विनेश ने 12वीं तक की पढ़ाई की है.

News18Hindi
Updated: April 27, 2019, 1:49 PM IST
सिर्फ 12वीं पास है हरियाणा की ये महिला रेसलर, देश के लिए जीत चुकी हैं कई मेडल
विनेश फोगाट
News18Hindi
Updated: April 27, 2019, 1:49 PM IST
हरियाणा का बलाली गांव पहलवानी के लिए जाना जाता है. अगर पहलवानी में इस गांव का नाम है तो उसके पीछे सबसे बड़ा हाथ महावीर सिंह फोगाट के परिवार का है. यह कोई साधारण परिवार नहीं, यहां से पहलवान निकलते हैं. महावीर फोगाट की बेटियों ने पहलवानी में देश और प्रदेश का मान बढ़ाया है. वहीं इसी परिवार से ताल्लुक रखने वाली विनेश फोगाट जो महावीर फोगाट की भतीजी है. विनेश आज किसी परिचय की मोहताज नहीं है. उन्होंने अपनी पहलवानी के दम पर नाम कमाया है.

विनेश ज्यादा पढ़ी लिखी नहीं हैं. विनेश ने 12वीं तक की पढ़ाई की है. बचपन से ही वो पहलवानी की दुनिया में रच बस गई. विनेश ने साबित किया कि किताबी ज्ञान से ज्‍यादा जिस चीज में मन लगता हो उसपर दिल से मेहनत करनी चाहिए.


यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2019



विनेश का जन्म हरियाण के बलाली में 25 अगस्त 1994 को हुआ था. विनेश ने कड़ी मेहनत के दम पर 2018 में एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनने का सम्मान हासिल किया. विनेश ने इसी साल गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी भारत के लिए गोल्ड जीता था. हालांकि इस साल उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा और वो एशियन गेम्स में अपने नए वजन वर्ग 53 किग्रा में कांस्य पदक जीत पाई.

वह मशहूर महिला रेसलर गीता और बबीता फोगाट की चचेरी बहन हैं. एशियन गेम्स में विनेश दो मेडल जीत चुकी हैं. विनेश ने 2014 में दक्षिण कोरिया के इंचियोन में हुए एशियाई खेलों में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. विनेश ने 2014 के ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में भी गोल्ड मेडल जीता था.

बता दें कि विनेश फोगाट पिछले साल दिसंबर महीने में जींद के गांव बख्तावरपुर के पहलवान सोमवीर राठी के साथ परिणय सूत्र में बंध गई थी. विनेश-सोमवीर की जोड़ी अब रियो की कमी को पूरा करते हुए टोकियों में परचम लहराते हुए गोल्ड जीतने की मंशा से मेहनत करने का भी प्रण लिया था.

ये भी पढ़ें-

UP Board Result 2019: नकल रोकने के लिए पहली बार वॉयस रिकॉर्डर पर हुई परीक्षा
Loading...

UP Board Results 2019: जानिए क्या कर रहे हैं पिछले साल के टॉपर आकाश मौर्या

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चरखी दादरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 27, 2019, 12:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर