चरखी दादरी: ग्रामीण बने आरोग्य सेतू, स्वास्थ्य विभाग को फोन कर बता रहे हमारे पड़ोसी को है जुकाम, इसे भर्ती कर लो
Charkhi-Dadri News in Hindi

चरखी दादरी: ग्रामीण बने आरोग्य सेतू, स्वास्थ्य विभाग को फोन कर बता रहे हमारे पड़ोसी को है जुकाम, इसे भर्ती कर लो
आरोग्‍य सेतु एप

स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के हेल्पलाइन नंबर 01250-222333 पर लोग फोन कर आस पड़ोस के लोगों को खांसी जुकाम होने की सूचना देकर अस्पताल में भर्ती करने के लिए बोल रहे हैं. ये ग्रामीण (Village) एक तरह से आरोग्य सेतू का काम कर रहे हैं.

  • Share this:
चरखी दादरी. जिले में दो कोरोना पॉजिटीव केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग (Health Department) द्वारा बनाए दोनों कंटेनमेंट जोन के तहत आने वाले ग्रामीण अपनी कम बल्कि पड़ोसियों की चिंता ज्यादा कर रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाइन नंबर 01250-222333 पर लोग फोन कर आस पड़ोस के लोगों को खांसी जुकाम होने की सूचना देकर अस्पताल में भर्ती करने के लिए बोल रहे हैं. ये ग्रामीण एक तरह से आरोग्य सेतू का काम कर रहे हैं. हेल्पलाइन नंबर पर पिछले 3 दिन में करीब 70 कॉल आई हैं, जिनमें से मात्र 10 लोगों ने अपने लिए खांसी जुकाम की दवाइयां मांगी हैं. बाकि सभी कॉल दूसरों की बीमारी बताने या पॉजिटिव मरीजों की जानकारी लेने के लिए ही आ रहे हैं.

स्वास्थ्य विभाग ने लॉकडाउन के दौरान हेल्प लाइन नंबर 01250-222333 जारी किया था. इस पर फोन करके कोई भी ग्रामीण या शहरी चिकित्सकों की मदद ले सकता है. फोन करते ही टीम घर आएगी और दवाइयां देगी. अगर जरूरत पड़ी तो अस्पताल ले जाकर वापस छोड़कर जाएगी. मगर अब इन नंबरों पर स्वास्थ्य संबंधी मदद के लिए कम ही फोन आ रहे हैं जबकि अजीबो गरीब कॉल ज्यादा आ रही हैं.

क्या कहना है डिप्टी सीएमओ का



डिप्टी सीएमओ व नोडल अधिकारी डॉ. चंचल तोमर ने बताया कि कंटेनमेंट जोन से अब तक हेल्पलाइन नंबर पर करीब 70 कॉल आ चुकी हैं. इनमें से मात्र 10 कॉल ही ऐसी थी जिन्होंने खांसी जुकाम होन पर दवाइयों की मांग रखी थी. बाकि कॉल पॉजिटिव मरीजों का हालचाल पूछने और आस पड़ोस में खांसी जुकाम के मरीजों की शिकायत देने के आ रहे हैं.
कोरोना के 2 मामले आए सामने

चरखी दारी जिले में अबतक कोरोना के दो मामले सामने आ चुके है, जिनमें एक संक्रमित मरीज ठीक होकर घर लौट चुका है. हरियाणा का ये जिला कोरोना के प्रकोप से बचा हुआ था. लेकिन दो केस आने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया था.

ये भी पढ़ें: Lockdown: यूपी-बिहार के 1लाख से ज्यादा लोगों ने जताई हरियाणा लौटने की इच्छा

पिता की अस्थियां लेकर हरिद्वार जा रहे बेटे सहित 3 की सड़क हादसे में मौत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading