अपना शहर चुनें

States

कोरोना वायरस लॉकडाउन: आर्थिक सहायता के लिए इस हेल्पलाइन पर करें फोन

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने  जरूरतमंदों के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर (File Photo)
सीएम मनोहर लाल खट्टर ने जरूरतमंदों के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर (File Photo)

Helpline: हरियाणा सरकार ने जरूरतमंदों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. फरीदाबाद-गुरुग्राम और शेष हरियाणा के लिए अलग-अलग नंबर जारी

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 30, 2020, 11:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (कोविड-19) को हराने के लिए किए गए लॉकडाउन (Corona Lockdown) में एक तबका ऐसा भी है तो बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. सरकार ने इन्हें सहयोग देने के लिए कई तरह की घोषणाएं की हैं लेकिन वो अब तक जमीन पर नहीं दिख रही हैं. सरकारी इसमें थोड़ा वक्त लेता है. इसलिए मनोहर लाल खट्टर (Manohar lal khattar) सरकार ने एक हेल्पलाइन जारी की है ताकि जरूरतमंद लोग उस पर फोन करके आर्थिक सहायता लेने में मदद ले सकें. सरकार ने अपने दो बड़े औद्योगिक शहरों गुरुग्राम और फरीदाबाद के लिए हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) 1800180622  और शेष हरियाणा के लिए 1100 नंबर जारी किया है.

इसी तरह कोरोना वायरस हेल्पलाइन (Coronavirus helpline number) भी है, जिस पर आप इससे जुड़ी मदद प्राप्त कर सकते हैं. जिसका नंबर फरीदाबाद-गुरुग्राम (Faridabad-Gurugram) के लिए 8558893911 है. जबकि शेष हरियाणा के लिए 1075 नंबर पर कॉल कर सकते हैं. एंबुलेंस के लिए 108 नंबर पर कॉल की जा सकती है.

 covid-19, कोविड-19, वायरस लॉकडाउन, coronavirus Lockdown, Gurgaon, Faridabad, गुरुग्राम, फरीदाबाद, helpline for financial assistance, वित्तीय सहायता के लिए हेल्पलाइन, हरियाणा सरकार, Haryana Government, मनोहरलाल खट्टर, Manohar Lal Khattar
हरियाणा में कंस्ट्रक्शन श्रमिकोंं को 4500 रुपये मिलेंगे




हरियाणा में कितने तरह की सहायता
(1)  मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में रजिस्टर्ड 12.38 लाख लोगों को 31 मार्च तक 2 हजार रुपये का सहयोग सीधे उनके बैंक अकाउंट में पहुंचेगा. 4000 पहले मिल चुके हैं.

(2)  कोरोना आपदा के दौरान घर चलाने के लिए रजिस्टर्ड कंस्ट्रक्शन श्रमिकों को हर महीने 4500 रुपये मिलेंगे. यह रकम सीधे उनके बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी.

(3)  जो मजदूर और रेहड़ी पटरी वाले डीसी पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं उन्हें प्रति सप्ताह 1000 रुपये की मदद मिलेगी.

(4)  15 अप्रैल तक यदि कोई घरेलू और कॅमर्शियल उपभोक्ता बिजली बिल जमा नहीं कर पाता है तो उससे कोई सरजार्च या डिले पेमेंट नहीं लिया जाएगा. इसी तरह पानी और सीवरेज बिल भी जमा करने को लेकर 15 दिन तक छूट दी गई है.

(5) हरियाणा सरकार ने निजी कंपनियों से कहा है कि वो कोरोना वायरस की इस आपदा में न तो किसी का वेतन काटें और न ही किसी को नौकरी से निकालें.

ये भी पढ़ें: 

कोरोना लॉकडाउन: किसानों के लिए बड़ा फैसला, 125 रुपये प्रति क्विंटल तक मिलेगा बोनस 

 

कोरोना लॉकडाउन पर हरियाणा सरकार का ऐलान, खेतों में आवाजाही पर कोई रोक नहीं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज