Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    Haryana : सिर्फ 72 घंटे में होगा फसल खरीद का भुगतान, डिप्टी सीएम ने जारी किए निर्देश

    डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने दिए जल्द भुगतान के आदेश
    डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने दिए जल्द भुगतान के आदेश

    हरियाणा की मंडियों में एमएसपी पर जारी है धान, बाजरा और मक्का की खरीद, जानिए किस फसल का कितना है न्यूनतम समर्थन मूल्य

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 7, 2020, 7:26 PM IST
    • Share this:
    चंडीगढ़. हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला  (Dushyant Chautala) ने फसल खरीद का भुगतान 72 घंटे में करने के निर्देश दिए हैं. चौटाला ने बताया कि किसानों (Farmers) की फसलों के दाम जल्दी से जल्दी उनके खाते में भिजवाने के लिए इस बार राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है. यह राशि किसानों की मर्जी के मुताबिक ट्रांसफर की जाएगी. वो चाहें तो अपनी फसलों के दाम आढ़ती के माध्यम से लें या फिर सीधा अपने बैंक अकाउंट (Bank Account) में. सरकार ने इस बार खरीफ सीजन की फसलों धान,  बाजरा व मक्का की खरीद के लिए मंडियों की संख्या को बढ़ा भी दिया है.

    दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राज्य सरकार ने इस बार धान, कपास, बाजरा व मूंग की फसल की सरकारी खरीद शुरू कर दी है. बाजरा, धान, मूंग व मक्का की खरीद एमएसपी पर हो रही है. धान की खरीद (Paddy procurement) के लिए पिछले वर्ष जहां 196 मंडियां बनाई गई थीं वहीं इस बार इनकी संख्या 198 कर दी गई है. बाजरा के लिए 128 व मक्का के लिए 19 मंडियां (Mandi) बनाई गई हैं.

    इसे भी पढ़ें:- कृषि कानून का असर: दूसरे राज्यों से धान की खरीद पर हरियाणा में बड़ा फैसला



    किस फसल को कौन खरीद रहा?
    चौटाला के अनुसार कपास को जहां भारत सरकार के उपक्रम भारतीय कपास निगम के माध्यम से खरीदा जा रहा है. वहीं धान की खरीद खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग, बाजरा, मूंग को हरियाणा वेयर हाउसिंग कारपोरेशन व हैफेड खरीद रहा है. मक्का को भी हैफेड ही खरीद रहा है.

    farmers news, mandis of Haryana, Dushyant Chautala, Crop procurement on Msp, Bank Account, किसान समाचार, हरियाणा की मंडियां, दुष्यंत चौटाला, एमएसपी, बैंक खाता, धान, कपास, बाजरा व मक्का खरीद
    हरियाणा की मंडियों में जारी है खरीद


    इसे भी पढ़ें: जहां MSP पर ज्यादा हुई खरीद वहां किसानों की आय सबसे अच्छी, पढ़िए-विश्लेषण

    किस फसल का कितना है एमएसपी?
    चौटाला ने बताया कि 2020-21 के लिए धान की एमएसपी बढ़ाकर 1868 रुपये से लेकर 1888 रुपये प्रति क्विंटल तक कर दी गई है. पिछले वर्ष बाजरा की फसल का सरकारी भाव 2,000 रुपये प्रति क्विंटल, मक्का का 1760 रुपये प्रति क्विंटल, मूंग का 7050 रुपये प्रति क्विंटल तथा कपास की किस्मों का 5255 से लेकर 5650 रुपये प्रति क्विंटल था.

    वहीं इस बार बाजरा का सरकारी भाव 2150 रुपये प्रति क्विंटल, मक्का का 1850 रुपये प्रति क्विंटल, मूंग का 7196 रुपये तथा कपास की किस्मों का 5515 रुपये से लेकर 5825 प्रति क्विंटल तक किया गया है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज