लाइव टीवी

Exit Poll Result 2019 Live: विधानसभा चुनाव हार सकती हैं नैना चौटाला!

News18Hindi
Updated: October 21, 2019, 8:28 PM IST
Exit Poll Result 2019 Live: विधानसभा चुनाव हार सकती हैं नैना चौटाला!
बाढ़ड़ा से जेजेपी की उम्मीदवार नैना सिंह चौटाला

Haryana Assembly Election Exit Poll Result 2019: निशानेबाज रही हैं नैना चौटाला, इस बार इनेलो और बीजेपी दोनों को जवाब देने की उनके सामने चुनौती है. उनके बेटे दुष्यंत चौटाला ने बनाई है जेजेपी नाम से नई पार्टी, बाढ़ड़ा सीट से लड़ रही हैं चुनाव

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 8:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नैना सिंह चौटाला (Naina Singh Chautala)  डबवाली विधानसभा क्षेत्र से हारती नजर आ रही हैं. News18 और IPSOS के सर्वे उनके पक्ष में जाता नहीं दिखाई दे रहा.  2014 में वो सिरसा लोकसभा क्षेत्र में आने वाली डबवाली विधानसभा क्षेत्र से इंडियन नेशनल लोकदल (Indian National Lok Dal)  से विधायक थीं. इसी सीट पर 2009 में उनके पति अजय सिंह चौटाला (Ajay Singh Chautala) विधायक थे. पति के जेल में होने के कारण नैना ने चुनावी मैदान में कदम रखा.  वो जन नायक जनता पार्टी के खेवनहार दुष्यंत चौटाला की मां हैं. वो पूर्व उप प्रधानमंत्री देवीलाल के परिवार से ताल्लुक रखती हैं. इस परिवार से पहली बार कोई महिला विधानसभा में पहुंची थी. लेकिन सर्वे में इस बार वो हारती दिख रही हैं.

बताया जाता है कि नैना चौटाला अपने समय में अच्छी निशानेबाज भी रही हैं. शूटिंग में उन्होंने इंटर यूनिवर्सिटी में शूटिंग टीम का प्रतिनिधित्व किया था. अब वो सियासत के मैदान में एक तीर से दो निशाने लगा रही हैं. पहला निशाना अभय चौटाला के परिवार पर है तो दूसरा सत्ताधारी पार्टी पर. देखना ये है कि वो इसमें कितना कामयाब होती हैं. नैना चौटाला का जन्म हिसार जिले के आदमपुर क्षेत्र के गांव दड़ौली में हुआ. उनके पिता का नाम भीम सिंह गोदारा और माता का नाम कांता देवी है.

हरियाणा: JJP ने जारी किया घोषणा पत्र-haryana assembly election 2019 jjp released their manifesto hrrm
जेजेपी के खेवनहार दुष्यंत चौटाला की मां हैं नैना चौटाला


शिक्षा:

नैना सिंह ने पहली से सातवीं तक की शिक्षा हिसार के नूर निवास हाई स्कूल से हासिल की. इसके बाद एफसी स्कूल हिसार में दाखिला ले लिया. दसवीं के बाद नैना ने एफसी कालेज में दाखिला लिया. यहीं से उन्होंने ग्रेजुएशन किया. वह कालेज में वह एनसीसी की कैडेट रही हैं.

इस बार बदल गई थी सीट

साल 2014 में वो डबवाली से इनेलो विधायक थीं. इस बार जन नायक जनता पार्टी (जेजेपी)  ने उन्हें बाढ़ड़ा सीट से उम्मीदवार बनाया है. यह पार्टी उनके बेटे ने बनाई है. बाढ़ड़ा में नैना सिंह चौटाला के सामने बीजेपी के सुखविंद्र मांडी, कांग्रेस के रणबीर महेंद्रा और इनेलो ने विजय पंचगामा को मैदान में उतारा है.
Loading...

यह संयोग ही है कि 2014 में भी उनके सामने परिवार का एक व्यक्ति खड़ा था और इस बार भी इनेलो ने उनके खिलाफ प्रत्याशी उतारने से परहेज नहीं किया. 2014 में जब वो डबवाली से चुनाव लड़ रही थीं तो कांग्रेस ने उनके चाचा ससुर डॉ. केवी सिंह को प्रत्याशी बनाया था.

ये भी पढ़ें:

टोहाना: जाटलैंड की इस सीट पर क्या BJP दोहरा पाएगी जीत का इतिहास? 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 8:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...