• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • दुनिया के 50 सबसे प्रदूषित शहरों में हरियाणा के 7 नगर, फरीदाबाद 11वें नंबर पर

दुनिया के 50 सबसे प्रदूषित शहरों में हरियाणा के 7 नगर, फरीदाबाद 11वें नंबर पर

हरियाणा के 7 शहरों की हवा खराब.’( PTI Photo/Manvender Vashist)

हरियाणा के 7 शहरों की हवा खराब.’( PTI Photo/Manvender Vashist)

Polluted Cities in World: दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में फरीदाबाद 11वें स्थान पर है. इस लिस्ट में यूपी का गाजियाबाद, बुलंदशहर और कई अन्य शहर भी हैं शामिल.

  • Share this:
    फरीदाबाद. दुनिया के 50 सबसे प्रदूषित शहरों (Polluted Cities) में हरियाणा (Haryana) के 7 शहर शामिल होने से खतरे की घंटी बज गई है. स्विस संगठन ‘आईक्यू एयर’ द्वारा तैयार और मंगलवार को जारी ‘वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट, 2020’ में यह बात कही गई है. इससे पर्यावरणविदों की चिन्ताएं बढ़ गई हैं तो सरकार प्रदूषित शहरों में स्वच्छ हवा के लिए हर संभव उपाय करने का वादा कर रही है.

    रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में भारत प्रमुखता से दिख रहा है और विश्व के सबसे प्रदूषित 50 शहरों में से 35 भारत के हैं. इस लिस्ट में हरियाणा के फरीदाबाद, जींद, हिसार, फतेहाबाद, गुरुग्राम, यमुनानगर औऱ रोहतक समेत कुल 7 शहर शामिल है. फरीदाबाद इस लिस्ट में 11वें नंबर पर है. वहीं जींद 13वें और हिसार 14वें पर नंबर है. रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है चीन का शिंजियांग. उसके बाद शीर्ष 10 में से नौ शहर भारत के हैं.

    सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में गाजियाबाद दूसरे नंबर पर
    निया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में गाजियाबाद दूसरे स्थान पर है. उसके बाद बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ और भिवाड़ी का नंबर आता है. इन शहरों में प्रदूषण का स्तर पीएम2.5 के आधार पर मापा गया है. रिपोर्ट में कोविड-19 लॉकडाउन के प्रभावों और दुनिया भर में पीएम2.5 प्रदूषकों में आए बदलाव को भी बताया गया है. भारत में प्रदूषण के मुख्य कारक हैं परिवहन, भोजन पकाने के लिए ईंधन जलाना, बिजली उत्पादन, उद्योग-धंधे, विनिर्माण कार्य, कचरा जलाना और समय-समय पर पराली जलाया जाना.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज