Home /News /haryana /

हरियाणा: फरीदाबाद में 8 विदेशी लोगों को मिली भारतीय नागरिकता, जिलाधीश ने दिलाई शपथ

हरियाणा: फरीदाबाद में 8 विदेशी लोगों को मिली भारतीय नागरिकता, जिलाधीश ने दिलाई शपथ

उल्लेखनीय है कि देश में 13 जिलाधीशों को ही भारत सरकार ने विदेशी नागरिकों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने की शक्ति प्रदान की है. इनमें फरीदाबाद के जिलाधीश भी शामिल हैं. (सांकेतिक फोटो)

उल्लेखनीय है कि देश में 13 जिलाधीशों को ही भारत सरकार ने विदेशी नागरिकों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने की शक्ति प्रदान की है. इनमें फरीदाबाद के जिलाधीश भी शामिल हैं. (सांकेतिक फोटो)

Haryana News: केंद्र सरकार ने नागरिकता अधिनियम 1955 की धारा 16 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के अल्पसंख्यक समुदाय (हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई) को भारतीय नागरिकता देने की शक्ति 13 जिलाधीशों को प्रदान की हुई है.

अधिक पढ़ें ...

    फरीदाबाद. हरियाणा में फरीदाबाद के जिलाधीश (Faridabad Collectorate) ने मंगलवार को आठ विदेशी नागरिकों को भारतीय नागरिकता (Indian citizenship) की शपथ दिलाकर भारतीय नागरिकता प्रदान की. इन आठ लोगों में दो अफगानिस्तान जबकि बाकी छह पाकिस्तान से हैं. जिलाधीश जितेंद्र यादव ने अफगानिस्तान (Afghanistan) के हर्षिल एवं पूर्वी और पाकिस्तान के सुमन देवी, महीष, जूली, फूलां, मुस्कान व सपना को भारतीय नागरिकता की शपथ दिलायी.

    जानकारी के मुताबिक, चार लोगों ने वर्ष 2017 में और तीन ने वर्ष 2018 में और एक ने वर्ष 2019 में भारतीय नागरिकता प्राप्त करने के लिए जिलाधीश को आवेदन दिए थे. उल्लेखनीय है कि देश में 13 जिलाधीशों को ही भारत सरकार ने विदेशी नागरिकों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने की शक्ति प्रदान की है. इनमें फरीदाबाद के जिलाधीश भी शामिल हैं.

    शक्ति 13 जिलाधीशों को प्रदान की हुई है
    केंद्र सरकार ने नागरिकता अधिनियम 1955 की धारा 16 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के अल्पसंख्यक समुदाय (हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई) को भारतीय नागरिकता देने की शक्ति 13 जिलाधीशों को प्रदान की हुई है.

    काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था
    बता दें कि इसी साल जुलाई महीने में मध्य प्रदेश सरकार ने मंदसौर और भोपाल में सालों से रह रहे पाकिस्तान से आए 6 नागरिकों को भारत की नागरिकता के संबंध में प्रमाणपत्र दिए थे. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अपने सरकारी बंगले पर इन नागरिकों को प्रमाणपत्र दिए थे. भारत की नागरिकता नहीं होने की वजह से इन लोगों को सरकारी कामकाज में सालों से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था.

    उसका रिएक्शन किस तरीके से पाकिस्तान में होता था
    नागरिकता मिलने के बाद इन लोगों ने पाकिस्तान की जुल्म की दास्तां सुनाई और बताया कि जब वे पाकिस्तान में थे तो वहां पर किस तरीके से उन पर अत्याचार होता था. हिंदुओं को किस तरीके से निशाना बनाया जाता था. मंदिरों को किस तरीके से तोड़ा जाता था और पढ़ाई को लेकर पाकिस्तान में क्या व्यवस्थाएं थीं. इसके साथ ही जब भारत में कुछ होता था, तो उसका रिएक्शन किस तरीके से पाकिस्तान में होता था.

    Tags: Citizenship, Court, Faridabad News, Haryana news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर