नववर्ष का तोहफा, केंद्र सरकार ने दी फरीदाबाद-गुरुग्राम मेट्रो परियोजना को मंजूरी

फरीदाबाद से गुरुग्राम तक की इस मेट्रो परियोजना पर करीब 5900 करोड़ की लागत आएगी, जिसकी डीपीआर छह महीने में तैयार की जाएगी. इस मार्ग पर मार्च, 2021 से मेट्रो के संचालित होने की संभावना है.

News18 Haryana
Updated: December 25, 2018, 12:08 PM IST
News18 Haryana
Updated: December 25, 2018, 12:08 PM IST
केंद्र सरकार ने फरीदाबाद के लोगों को नववर्ष का तोहफा देते हुए फरीदाबाद-गुरुग्राम के बीच लंबित महत्वाकांक्षी मेट्रो परियोजना को मंजूरी दे दी है. यह जानकारी सोमवार को केंद्रीय राज्यमंत्री एवं फरीदाबाद के सांसद कृष्णपाल गुर्जर ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान दी. फरीदाबाद से गुरुग्राम तक की इस मेट्रो परियोजना पर करीब 5900 करोड़ की लागत आएगी, जिसकी डीपीआर छह महीने में तैयार की जाएगी. इस मार्ग पर मार्च, 2021 से मेट्रो के संचालित होने की संभावना है.

गुर्जर ने बताया कि इस बाबत केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय की ओर से इस परियोजना की मंजूरी का पत्र 13 दिसंबर को उनके पास आया है. उन्होंने बताया कि फरीदाबाद के बाटा चौक स्टेशन से गुडग़ांव तक सात स्टेशन बनाए जाएंगे, जिनमें बडखल एन्क्लेव, पाली क्रेशर जोन, भाटी माईन्स, मांडी, सुशांत सेक्टर-54, सेक्टर-45 व हुडा सिटी सेंटर व गुडग़ांव होंगे. इस मेट्रो परियोजना की लम्बाई 30.38 किलोमीटर की होगी और यह पूरी तरह से एलिवेटिड होगा.

केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया की फरीदाबाद के विकास के लिए केंद्र और हरियाणा सरकार ने करोडो की ग्रांट दी है और अब फरीदाबाद और गुरुग्राम के लोगों के लिए केंद्र सरकार ने मेट्रो का प्रोजेक्ट मंजूर किया है. उन्होंने बताया की इस गाड़ी को 65 से लेकर 100 किलोमीटर की रफ़्तार से चलाया जा सकेगा. उन्होंने बताया की 31 मई 2021 तक यह प्रोजेक्ट तैयार हो जाएगा और दोनों शहरो को मेट्रो की सुविधा मिल जाएगी. इस मेट्रो से फरीदाबाद सीधे गुरुग्राम से जुड़ जाएगा और लाखों लोगों को इसका सीधा फायदा मिलेगा. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में केंद्र और हरियाणा में बीजेपी की सरकार एक बार फिर जीत का परचम लहराएगी.
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

वोट करने के लिए संकल्प लें

बेहतर कल के लिए#AajSawaroApnaKal
  • मैं News18 से ई-मेल पाने के लिए सहमति देता हूं

  • मैं इस साल के चुनाव में मतदान करने का वचन देता हूं, चाहे जो भी हो

    Please check above checkbox.

  • SUBMIT

संकल्प लेने के लिए धन्यवाद

जिम्मेदारी दिखाएं क्योंकि
आपका एक वोट बदलाव ला सकता है

ज्यादा जानकारी के लिए अपना अपना ईमेल चेक करें

डिस्क्लेमरः

HDFC की ओर से जनहित में जारी HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (पूर्व में HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड). CIN: L65110MH2000PLC128245, IRDAI R­­­­eg. No. 101. कंपनी के नाम/दस्तावेज/लोगो में 'HDFC' नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HDFC Ltd) को दर्शाता है और HDFC लाइफ द्वारा HDFC लिमिटेड के साथ एक समझौते के तहत उपयोग किया जाता है.
ARN EU/04/19/13626

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार