लाइव टीवी

फरीदाबाद : रेप पीड़ित व घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओं को नहीं खानी पड़ेगी दर-दर की ठोकर

News18 Haryana
Updated: January 27, 2020, 5:49 PM IST
फरीदाबाद : रेप पीड़ित व घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओं को नहीं खानी पड़ेगी दर-दर की ठोकर
फरीदाबाद के वन स्टॉप सेंटर का जिला उपायुक्त यशपाल यादव ने उद्घाटन किया.

रेप पीड़ित (Rape victim) और घरेलू हिंसा (Domestic violence) की शिकार महिलाओं को अब नहीं खानी पड़ेगी दर-दर की ठोकर. केंद्र सरकार की पहल पर देशभर में ऐसे वन स्टॉप सेंटर (One stop center) खोले जा रहे हैं जहां पीड़ित महिलाएं रह सकती हैं. इतना ही नहीं उन्हें एक ही छत के नीचे मेडिकल से लेकर मुकदमा दर्ज कराने तक की सभी सुविधाएं मिल जाएगी.

  • Share this:
फरीदाबाद. रेप पीड़ित (Rape victim) और घरेलू हिंसा (Domestic violence) की शिकार महिलाओं को अब नहीं खानी पड़ेगी दर-दर की ठोकर. केंद्र सरकार की पहल पर देशभर में ऐसे वन स्टॉप सेंटर (One stop center) खोले जा रहे हैं जहां पीड़ित महिलाएं रह सकती हैं. इतना ही नहीं उन्हें एक ही छत के नीचे मेडिकल से लेकर मुकदमा दर्ज कराने तक की सभी सुविधाएं मिल जाएंगी. जिला उपायुक्त यशपाल यादव ने फरीदाबाद में बाल विकास एवं महिला अधिकार विभाग के वन स्टॉप सेंटर का उद्घाटन किया.

एक ही सेंटर में सभी मदद मिल जाएगी

यशपाल यादव की माने तो केंद्र सरकार द्वारा रेप पीड़ित और घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओं के लिए एक योजना बनाई गई है जिसके तहत उन्हें एक ही सेंटर में सभी मदद मिल जाएगी. इतना ही नहीं यहां ऐसी महिलाएं कुछ दिनों के लिए रह भी सकती हैं.  बाल विकास एवं महिला अधिकार विभाग के तहत इन सेंटरों को बनाया जा रहा है. ऐसे वन स्टॉप सेंटर में रेप पीड़िता और घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओं को एक ही छत के नीचे उनके इलाज, काउंसलिंग और कानूनी मदद मिल जाएगी.

इस वन स्टॉप सेंटर में न केवल फरीदाबाद बल्कि दूसरे जिले से भी कोई महिला फरीदाबाद आती हैं तो वह रह सकती है.

(फरीदाबाद से दीपक की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें - ढाई साल के मासूम को बेड बॉक्स में बंद कर फरार हुई मां, दम घुटने से मौत

ये भी पढ़ें - SP को टोल पर 3 मिनट रुकना पड़ा तो आया गुस्सा, टोलकर्मियों को पुलिस से पिटवाया 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फरीदाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 5:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर