लाइव टीवी

बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए फरीदाबाद में किया जा रहा पानी का छिड़काव

deepak kumar | News18 Haryana
Updated: November 5, 2019, 11:19 AM IST
बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए फरीदाबाद में किया जा रहा पानी का छिड़काव
फायर विभाग ने शहर भर में शुरू किया पेड़ों पर पानी का छिड़काव

बढ़ते प्रदूषण को देखते फरीदाबाद जिले में पेड़ों (trees) पर पानी का छिड़काव (Water sprinkling) का काम शुरू कर दिया गया है.

  • Share this:
फरीदाबाद. हरियाणा (Haryana) के विभन्न जिलों समेत फरीदाबाद (Faridabad) में धड़ल्ले से जलाई जा रही धान की पराली से लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है. लिहाजा, बढ़ते प्रदूषण को देखते फरीदाबाद जिले में पेड़ों (trees) पर पानी का छिड़काव (Water sprinkling) का काम शुरू कर दिया गया है.

फायर विभाग ने शहर भर में शुरू किया पेड़ों पर पानी का छिड़काव

बता दें कि शहर भर में फायर विभाग (Fire Department) की टीम पेड़ों पर पानी छिड़क रही है, ताकि धुएं का असर कम हो. वहीं नगर निगम प्रशासन (Municipal administration) ने 120 टीमों का गठन किया है, जो शहर के अलग-अलग इलाकों में जाकर प्रदूषण (Pollution) पर काबू पाने की कोशिशों में जुटी है.

हालात बेहद खराब होने के बाद निगम प्रशासन ने दिए ये आदेश 

फरीदाबाद में फायर बिग्रेड (Fire Brigade) की टीम लगातार पेड़ों पर जमी हुई मिट्टी को हटाने के लिए उन पर पानी का छिड़काव कर रही है. दरअसल, फरीदाबाद में प्रदूषण के हालात बेहद खराब होने के बाद से निगम प्रशासन ने ये आदेश दिए हैं.

वायु प्रदूषण-air pollution
हालात बेहद खराब होने के बाद निगम प्रशासन ने दिए ये आदेश


मामले में निगम कमिश्नर सोनल गोयल ने कहा कि EPCA (environment pollution control authority) की गाइडलाइन (Guidelines) और हरियाणा सरकार के दिशा निर्देश के मुताबिक प्रदूषण कम करने को लेकर सभी स्तर पर काम शुरू कर दिया गया है. इसमें खास तौर पर NCR जिलों में तमाम तरह के निर्माणकार्यों पर प्रतिबंध (Ban) लगा दिया गया है, जिसका वे पालन कर रहे हैं. साथ ही खुले में निर्माणकार्य के पड़े मटेरियल को भी ढंकने के निर्देश दिए गए हैं. ऐसा नहीं करने पर आगामी 27 नवंबर पर उन पर चालान काटने की कार्रवाई का प्रावधान है.
Loading...

निगम कमिश्नर ने कहा कि कचरों को जलाने के मामले में भी लोगों के ऊपर चालान काटने का कार्रवाई की जा रही है.

ये भी पढ़ें:- पानीपत के किसानों ने कहा- किसी को चिमनियों से निकल रहा धुआं नहीं दिखाई दे रहा

ये भी पढ़ें:- पराली जलाने पर नरवाना में 154 किसानों को नोटिस, भरना होगा जुर्माना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फरीदाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 11:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...