Home /News /haryana /

गुरुग्राम में नमाज को लेकर मुस्लिम संगठनों में दो फाड़, एक धड़े ने कहा- 18 लोकेशन कम, और दें जमीन

गुरुग्राम में नमाज को लेकर मुस्लिम संगठनों में दो फाड़, एक धड़े ने कहा- 18 लोकेशन कम, और दें जमीन

जिला उपायुक्त ने ज्ञापन लेने के बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों को आश्वासन दिया है कि पहले सभी संगठन अपनी सहमति और निर्णय लें, उसी आधार पर प्रशासन एक पुख्ता समाधान निकालेगा. (सांकेतिक फोटो)

जिला उपायुक्त ने ज्ञापन लेने के बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों को आश्वासन दिया है कि पहले सभी संगठन अपनी सहमति और निर्णय लें, उसी आधार पर प्रशासन एक पुख्ता समाधान निकालेगा. (सांकेतिक फोटो)

Gurugram Namaz Controversy: गुरुग्राम में अब सार्वजनिक जगहों पर नमाज नहीं होगी. गुरुग्राम उपायुक्त ने सोमवार को कहा कि मुस्लिम और हिंदुओं की बैठक बुलाई गई, जिसमें कई फैसले लिए गए. अब नमाज़ का विरोध नहीं होगा. इसमें तय हुआ कि अब सार्वजनिक जगहों पर नमाज़ नहीं होगी. जुमे की नमाज़ 12 मस्जिदों में होगी. छह सार्वजनिक जगहों पर नमाज़ पढ़ने के लिए किराया देना होगा. वक़्फ़ बोर्ड की ज़मीन उपलब्ध होते ही 6 जगहों पर नमाज़ बंद कर दी जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

गुरुग्राम. गुरुग्राम (Gurugram) में सार्वजिनक जगहों पर नमाज पढ़ने को लेकर जारी विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब मुस्लिम संगठन (Muslim Organization) के दूसरे धड़े ने इस बात का विरोध करते हुए जिला उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा है कि नमाज के लिए 18 जगह कम हैं. इस लिए जिला प्रशासन दूसरी जगहों को उपलब्ध कराए, जिससे शांति से नमाज (Namaz Controversy) पूरी हो सके. आज दिए ज्ञापन में आरोप लगाया है कि कुछ मुस्लिम संगठन के लोग आरएसएस के साथ सांठगांठ करके बेवजह अपने निर्णय प्रशासन के सामने रख रहे हैं, जिससे मुस्लिम संगठन इतफाक नहीं रखते हैं. दरअसल, सोमवार को इमाम संगठन की तरफ से जिला उपायुक्त के साथ बैठक कर ये सहमति जताई थी कि 18 जगहों पर नमाज की जाएगी, विवादित जगहों पर अब नमाज नहीं होगी.

वहीं, गुरूग्राम जिला उपायुक्त के दफ्तर पर आज सैंकड़ो मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एकत्रित होकर ज्ञापन सौंपा और नमाज के लिए प्रशासन से मामले का समाधान निकालने की मांग की. मुस्लिम संगठन के लोगों ने इस बात का विरोध भी किया है कि कल हिंदू संगठनों के साथ मिलकर कुछ मुस्लिम समुदाय के लोगों ने इमाम संगठन के लेटर पैड पर एक सहमति जताई थी की विवादित जगह पर नमाज न करके 18 जगहों पर नमाज की जाएगी, जिसमें 12 मस्जिद और 6 जगह किराए पर लेकर नमाज कराई जाएगी. लेकिन आज मुस्लिम समाज के लोगों ने ज्ञापन में ये कहा है कि कुछ चुनिंदा लोगों ने बेवजह सार्वजनिक सहमति न जताकर अपनी मर्जी से पूरी मुस्लिम समुदाय के आधार पर इस मामले पर निर्णय ले लिया जिसका गुरूग्राम के मुस्लिम समुदाय के लोग विरोध कर रहे हैं.

सार्वजनिक जगहों पर नमाज नहीं होगी
दरअसल,  गुरुग्राम में अब सार्वजनिक जगहों पर नमाज नहीं होगी. गुरुग्राम उपायुक्त ने सोमवार को कहा कि मुस्लिम और हिंदुओं की बैठक बुलाई गई, जिसमें कई फैसले लिए गए. अब नमाज़ का विरोध नहीं होगा. इसमें तय हुआ कि अब सार्वजनिक जगहों पर नमाज़ नहीं होगी. जुमे की नमाज़ 12 मस्जिदों में होगी. छह सार्वजनिक जगहों पर नमाज़ पढ़ने के लिए किराया देना होगा. वक़्फ़ बोर्ड की ज़मीन उपलब्ध होते ही 6 जगहों पर नमाज़ बंद कर दी जाएगी.

कुल 18 स्थानों पर नमाज अता कराने की सहमति बनाई है
गुरुग्राम में पिछले तीन महीने से चल रहा खुले में नमाज का विवाद अब थमता नजर आ रहा है. अब दोनों पक्षों ने गुरुग्राम के जिला उपायुक्त और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर आपसी सहमति बनाई है कि विवाद वाले स्थान जैसे कि सेक्टर-37, सेक्टर-47 और सरहौल गांव में नमाज अता नहीं की जाएगी. जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक में अब कुल 18 स्थानों पर आपसी सहमति बन गई है. अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बन चुका खुले में नमाज का विवाद अब थमता नजर आ रहा है. और इसी को लेकर गुरुग्राम के जिला उपायुक्त डॉ. यश गर्ग पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त हिंदू संघर्ष समिति के सदस्य, मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के सदस्य और इमाम संगठन के अनेक मौलवियों ने बैठक कर आपसी सहमति से कुल 18 स्थानों पर नमाज अता कराने की सहमति बनाई है.

यह मामला शांत होता नजर नहीं आ रहा है
जिला उपायुक्त ने ज्ञापन लेने के बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों को आश्वासन दिया है कि पहले सभी संगठन अपनी सहमति और निर्णय लें, उसी आधार पर प्रशासन एक पुख्ता समाधान निकालेगा. फिलहाल जिस तरह से खुले में नमाज को लेकर एक समाधान निकलता हुआ नजर आ रहा था उस बीच आज मुस्लिम संगठनों की तरफ से दिए गए जिला उपायुक्त को ज्ञापन के बाद इस साफ हो गया है कि मुस्लिम संगठनों के बीच जो दरार है उससे अभी यह मामला शांत होता नजर नहीं आ रहा है.

Tags: Gurugram news, Gurugram Police, Haryana news, Namaz, Namaz in Masjid

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर