Home /News /haryana /

हरियाणा: जहां हर हफ्ते पढ़ी जाती थी नमाज, BJP नेता कपिल मिश्रा ने वहां की गोवर्धन पूजा

हरियाणा: जहां हर हफ्ते पढ़ी जाती थी नमाज, BJP नेता कपिल मिश्रा ने वहां की गोवर्धन पूजा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता कपिल मिश्रा हरियाणा (Haryana) में गुरुग्राम में की पूजा.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता कपिल मिश्रा हरियाणा (Haryana) में गुरुग्राम में की पूजा.

Gurugram Namaz Issue: गुरुग्राम में जिला प्रशासन ने शहर में मुसलमानों के लिए जुमे की नमाज़ अदा करने के वास्ते 37 स्थान निर्धारित किए थे, जिसके बाद कुछ हिंदू समूहों ने विरोध किया था. कुछ महीने पहले एक समूह ने खुले में नमाज़ पढ़ने का विरोध शुरू किया, जिसके बाद पिछले एक महीने से शुक्रवार को प्रदर्शन हो रहे हैं. अब इस पर सियासत भी होने लगी है.

अधिक पढ़ें ...

    गुरुग्राम. भारतीय जनता पार्टी के नेता कपिल मिश्रा (Kapil Mishra) हरियाणा ( Haryana) में गुरुग्राम के सेक्टर 12ए में उस स्थान पर शुक्रवार को गोवर्धन पूजा में शामिल हुए, जहां मुस्लिम समुदाय के लोग हर हफ्ते नमाज अदा किया करते थे. पूजा का आयोजन हिंदू संगठन संयुक्त हिंदू संघर्ष समिति ने किया था. गुरुग्राम पुलिस (Gurugram Police) के एक अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार को उस स्थान पर नमाज अदा नहीं की जानी थी.

    मिश्रा ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि समिति ने राह दिखाई है कि शांतिपूर्ण तरीके से विचार कैसे रखे जाते हैं. सार्वजनिक स्थान पर नमाज करने पर आपत्ति जताते हुए मिश्रा ने कहा, ‘अगर विभिन्न धर्मों, पंथों और संप्रदायों के लोग हर हफ्ते एक दिन खुले सार्वजनिक स्थानों पर कब्जा लेते हैं, तो इसके परिणामस्वरूप सभी सड़कें और पार्क अवरुद्ध हो जाएंगे.’

    मिश्रा ने कहा, ‘हमें सड़क पर चलने, अपने दफ्तर, अस्पताल, कार्यस्थल जाने और व्यवसाय चलाने की स्वतंत्रता चाहिए. अगर एक समुदाय के लोग हर हफ्ते इस स्वतंत्रता को छीन लें, तो इसकी इजाजत नहीं दी जा सकती है. विश्व में कहीं भी इसकी अनुमति नहीं है.’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसा ही ‘तमाशा’ पहले शाहीनबाग में किया गया था.

    तमाशा सड़कों को बाधित करता है

    मिश्रा ने कहा कि उन्होंने सड़कों को बाधित करके तमाशा किया था. उन्होंने सवाल किया कि क्या उसके चलते सीएए (संशोधित नागरिकता कानून) रद्द कर दिया गया? उन्होंने कहा, “ हमारे देश का संविधान सभी को समान अधिकार देता है लेकिन सड़कें अवरुद्ध करना किसी की आस्था का हिस्सा नहीं हो सकता है.” समिति ने पहले घोषणा की थी कि वह सभी सार्वजनिक स्थानों पर नमाज का विरोध करने के लिए गोवर्धन पूजा करेगी. गुरुग्राम के सेक्टर 12 में 29 अक्टूबर को जुमे (शुक्रवार) की नमाज़ में कथित रूप से बाधा डालने के लिए एकत्र हुए करीब 30 लोगों को पुलिस ने कुछ समय के लिए हिरासत में ले लिया था.

    पुलिस बल भी रहा मौजूद

    इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल की मौजूदगी के बीच, मुख्य तौर विभन्न हिंदू संगठनों के प्रदर्शनकारियों ने पिछले शुक्रवार को ‘जय श्री राम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए थे. हालांकि, मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज़ अदा करने के लिए स्थल पर पहुंचते रहे. तीन साल पहले, जिला प्रशासन ने शहर में मुसलमानों के लिए जुमे की नमाज़ अदा करने के वास्ते 37 स्थान निर्धारित किए थे, जिसके बाद कुछ हिंदू समूहों ने विरोध किया था. कुछ महीने पहले एक समूह ने खुले में नमाज़ पढ़ने का विरोध शुरू किया, जिसके बाद पिछले एक महीने से शुक्रवार को प्रदर्शन हो रहे हैं.

    Tags: BJP, Delhi, Gurugram news, Gurugram Police, Kapil mishra, Namaz, Namaz in Masjid

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर