लाइव टीवी

सूरजकुंड मेला: पर्यटकों की पहली पसंद बना देसी घी का चूरमा
Faridabad News in Hindi

deepak kumar | News18 Haryana
Updated: February 14, 2020, 4:40 PM IST
सूरजकुंड मेला: पर्यटकों की पहली पसंद बना देसी घी का चूरमा
लोगों को पसंद आ रहा देसी घी का चूरमा

हरियाणवी रसोई के स्टाल के संचालक का कहना है कि हरियाणा का पारम्परिक भोजन अब लोगों की थाली से गायब होता जा रहा है. इसी को देखते हुए कई साल पहले उनके मन में आइडिया आया कि क्यों न अपने हरियाणा के पारंपरिक भोजन के स्वाद से देश-दुनिया को रूबरू कराया जाए.

  • Share this:
फरीदाबाद. 34वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेले (Surajkund Craft Fest) में इस बार हरियाणवी रसोई देशी-विदेशी पर्यटकों (Tourist) की पहली पसंद में शुमार होती जा रही है. देशी हो या विदेशी हर किसी को यहां का देशी घी का चूरमा इस कदर भा रहा है कि वह इसका स्वाद लेने के बाद इसे अपने साथ ले जाना भी नहीं भूलते. हरियाणवी रसोई के स्टाल के संचालक का कहना है कि हरियाणा का पारम्परिक भोजन अब लोगों की थाली से गायब होता जा रहा है. इसी को देखते हुए कई साल पहले उनके मन में आइडिया आया कि क्यों न अपने हरियाणा के पारंपरिक भोजन के स्वाद से देश-दुनिया को रूबरू कराया जाए.

इसी को देखते हुए उन्होंने सबसे पहले अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में अपना स्टाल लगाया. उनके स्टाल पर सीएम मनोहरलाल से लेकर तमाम राजनैतिक व फिल्म जगत की हस्तियों ने दौरा कर स्वाद चखा.
लोगों की पसंद ने आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहित किया और अब वह पहली बार सूरजकुंड मेले में हरियाणवी रसोई का स्वाद लेकर हाजिर हुए हैं.

सूरजकुंड मेले: पर्यटकों की पहली पसंद बना देसी घी का चूरमा-in Surajkund Fair Desi Ghee Churma became first choice of tourists hrrm
लोगों को पसंद आ रहा देसी घी का चूरमा




बाजरे की खिचड़ी भी लोगों को आ रही पसंद

यहां उन्होंने यह ध्यान रखा कि हरियाणा के गांवों में जिस तरह से भोजन तैयार किया जाता है, उसमें कोई बदलाव न किया जाए. उन्होंने सबसे पहले देसी घी का चूरमा तैयार किया. होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई कर चुके हरिओम ने चूरमे को कई स्वाद में पेश किया तो लोगों ने और ज्यादा पसंद करना शुरू कर दिया. इसके अलावा बाजरे की खिचड़ी को भी उन्होंने मिट्टी के बर्तनों में पारंपरिक रूप में तैयार किया तो यह भी लोगों की पसंद बनता गया.

ये भी पढ़ें- गृह मंत्री ने थाने में मारा छापा, SHO समेत 6 पुलिसकर्मियों को किया सस्पेंड

रंगदारी, अपहरण और हत्या प्रयास सहित दर्जनभर मामलों में लिप्त बदमाश गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फरीदाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 4:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर