Union Budget 2018-19 Union Budget 2018-19

सोशल मीडिया पर डाली भड़काऊ पोस्ट, महापंचायत ने सरेआम लगाए जूते

News18Hindi
Updated: July 17, 2017, 10:46 AM IST
सोशल मीडिया पर डाली भड़काऊ पोस्ट, महापंचायत ने सरेआम लगाए जूते
महापंचायत के फैसले के बाद युवक को जूते लगाता शख्स
News18Hindi
Updated: July 17, 2017, 10:46 AM IST
नूंह मेवात क्षेत्र के कस्बा नगीना में दर्जनों गांव के लोगों की महापंचायत ने कड़ा फरमान जारी करते हुए एक युवक पर 21 हजार रूपये का जुर्माना, तीन महीने के लिए तड़ीपार और 11 जूते लगाने का फरमान दिया.

युवक पर आरोप है कि एक दूसरे समुदाय की भावनाओं को भडक़ाने का काम सोशल मीडिया के जरिए किया है. गत दिवस उस युवक ने एक ऐसी पोस्ट शेयर की जिससे कस्बे में तनाव का माहौल पैदा हो गया.

कस्बा के सरपंच और मौजिज लोगों ने सुबह सर्वधर्म समाज की बैठक बुलाई. बुधवार दोपहर बाद नगीना की चौधरी चौपाल पर हुई महापंचायत की अध्यक्षता पूर्व सरपंच सुभाष चन्द गुप्ता ने की. आरोपों की फेहरिस्त को हाजी नासिर हुसैन ने आरोपी के सामने पढ़कर सुनाया.

सब कुछ सुनने के बाद अपना गुनाह कबुलते हुए 25 वर्षीय युवक ने माफी मांग ली. साथ ही कहा कि जो सजा महापंचायत तय करेगी, वह उसके लिए तैयार है. आजकल आरोपी युवक को पंचायत में जूते मारने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

महापंचायत को मेवात के  सामाजसेवक राजुद्दीन ने बताया कि यह रिपीट पोस्ट 11 जुलाई की शाम प्रजापत समाज के दौलतराम ने डाली थी इसके बारे में सूचना नगीना के गणमान्य लोगों को दी गई, सभी समाजों को महापंचायत में पहुंचने का न्योता दिया गया.

36 बिरादरी के लोगों ने कहा कि जो पोस्ट फेसबुक पर पाई गई, और जो रात में इसने शेयर की है उससे मेवात के भाईचारे को गहरा झटका लगा है. सभी समाजों से जुड़े लोगों की बात सुनने के बाद 21 सदस्य सर्वधर्म कमेटी गठित कर अध्यक्ष सुभाष गुप्ता ने फैसला सुनाते हुए कहा कि युवक पर 21 हजार रूपये जुर्माना, 3 महीने के लिए दर बदर, 11 जूते उसी समाज के व्यक्ति द्वारा लगाये जाये. इसके बाद महापंचायत मे युवक को 11 जूते एक बुजुर्ग ने लगाए. जो रिश्ते में आरोपी युवक का चाचा बताया जा रहा है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर