Home /News /haryana /

गुरुग्राम में अब नहीं होगा नमाज का विरोध, बैठक में लिया गया बड़ा फैसला

गुरुग्राम में अब नहीं होगा नमाज का विरोध, बैठक में लिया गया बड़ा फैसला

नमाज अदा करते मुस्लिम समुदाय के लोग. (सांकेतिक तस्वीर)

नमाज अदा करते मुस्लिम समुदाय के लोग. (सांकेतिक तस्वीर)

Namaz in Gurugram: जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक में अब कुल 18 स्थानों पर आपसी सहमति बन गई है. अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बन चुका खुले में नमाज का विवाद अब थमता नजर आ रहा है.

गुरुग्राम. हरियाणा के गुरुग्राम (Gurugram) जिले में अब नमाज (Namaz) का विरोध नहीं होगा. उपायुक्त ने मुस्लिम और हिंदुओं की बुलाई बैठक में ये फैसला हुआ. संयुक्त बैठक में ये फैसला लिया गया कि अब सार्वजनिक जगहों पर नमाज नहीं होगी. अब जिले की 12 मस्जिदों में जुमे की नमाज होगी. वहीं  6 सार्वजनिक जगहों पर नमाज पढ़ने के लिए किराया देना होगा. वक़्फ़ बोर्ड की जमीन उपलब्ध होते ही 6 सार्वजनिक जगहों पर भी नमाज बंद कर दी जाएगी.

गुरुग्राम के जिला उपायुक्त डॉ. यश गर्ग पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त हिंदू संघर्ष समिति के सदस्य, मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के सदस्य इमाम संगठन के अनेक मौलवियों ने बैठक कर आपसी सहमति से कुल 18 स्थानों पर नमाज अता कराने की सहमति बनाई है. इनमें से 12 स्थान मुस्लिम समुदाय की मस्जिद या ईदगाह हैं. जबकि छह स्थान जिला प्रशासन द्वारा अस्थायी तौर पर मामूली रखरखाव के खर्च भुगतान के साथ उपलब्ध कराए जाएंगे.

इसके साथ ही एक और भी शर्त रखी गई है कि गुरुग्राम के 19 वक्फ बोर्ड के ऐसे स्थान भी हैं जो कि लीज पर दिए गए हैं या उन पर कब्जा हैं, उन्हें जिला प्रशासन जैसे ही खाली कराकर मुस्लिम समुदाय को सौंपेगा, वैसे-वैसे जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए गए छह स्थानों पर नमाज अता करना बंद होता जाएगा.

नमाज विवाद पर कांग्रेस विधायकों ने राज्यपाल को सौंपा था ज्ञापन

वहीं गुरुग्राम में जुमे की नमाज प्रकरण को लेकर हरियाणा के राज्यपाल महामहिम बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि न्यू जिले के तीनों कांग्रेसी विधायकों ने उन्हें आज मेवात दौरे के दौरान ज्ञापन दिया है. महामहिम ने कहा कि अधिकारियों से इस बारे में बातचीत करूंगा. उन्होंने कहा कि कि दोनों समुदाय इस समस्या को सुलझा लेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार इस मामले में कार्रवाई कर रही है. सीएलबी अभिनेता आफताब अहमद ने कहा कि उनके साथ पुनहाना के विधायक मोहम्मद इलियास तथा फिरोजपुर झिरका के विधायक मोहम्मद खान इंजीनियर ने सोमवार को मेवात दौरे के दौरान महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को गुरुग्राम में जुमे की नमाज में रुकावट डालने को लेकर ज्ञापन सौंपा है.

Tags: Gurugram Police, Namaz, Namaz in Masjid

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर