Home /News /haryana /

हरियाणा में 2 करोड़ का खाद घोटाला, मैनेजर व खाद विक्रेता पर धोखाधड़ी का केस दर्ज

हरियाणा में 2 करोड़ का खाद घोटाला, मैनेजर व खाद विक्रेता पर धोखाधड़ी का केस दर्ज

ऐसे में स्पष्ठ था कि खाद के इस स्टॉक को बेच दिया गया है और उसकी राशि खाते में जमा ही नहीं करवाई गई.(सांकेतिक तस्वीर)

ऐसे में स्पष्ठ था कि खाद के इस स्टॉक को बेच दिया गया है और उसकी राशि खाते में जमा ही नहीं करवाई गई.(सांकेतिक तस्वीर)

Haryana News: मामला फतेहाबाद की दि हांसपुर पैक्स से जुड़ा है. पुलिस को दी शिकायत में बताया गया कि 31 मार्च 2020 को इस पैक्स के अंतर्गत आने वाले बिक्री केंद्र बिराबदी में जब ऑडिट किया गया और फिज़िकल वेरिफिकेशन की गई तो वहां डीएपी के 1774 और यूरिया के 1918 बैग कम पाए गए. ऐसे में स्पष्ठ था कि खाद के इस स्टॉक को बेच दिया गया है और उसकी राशि खाते में जमा ही नहीं करवाई गई.

अधिक पढ़ें ...

फतेहाबाद. एक तरफ किसान खाद की कम से जूझ रहे थे तो वहीं दूसरी और सहकारी समिति (Co-Operative Committee) में बड़े पैमाने पर खाद घोटाला (Fertilizer Scam) कर सरकार को भी चूना लगाया जा रहा था. मामला तब सामने आया जब इस सहकारी समिति में ऑडिट हुआ. ऑडिट के दौरान पता चला कि ये कोई छोटा- मोटा नहीं बल्कि करोड़ो का घोटाला है. अब इस मामले में सहकारी समितियों के असिस्टेंट रजिस्ट्रार (Assistant Registrar) की शिकायत पर पुलिस ने धोखाधड़ी करने के आरोप में दो लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 और 409 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

जानकारी के मुताबिक, मामला फतेहाबाद की दि हांसपुर पैक्स से जुड़ा है. पुलिस को दी शिकायत में बताया गया कि 31 मार्च 2020 को इस पैक्स के अंतर्गत आने वाले बिक्री केंद्र बिराबदी में जब ऑडिट किया गया और  फिज़िकल वेरिफिकेशन की गई तो वहां डीएपी के 1774 और यूरिया के 1918 बैग कम पाए गए. ऐसे में स्पष्ठ था कि खाद के इस स्टॉक को बेच दिया गया है और उसकी राशि खाते में जमा ही नहीं करवाई गई.

मुखराज के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी है
उनके अनुसार, इसी प्रकार अन्य खादों का भी स्टॉक मिला, जिसकी कीमत करीब 1 करोड़ 93 लाख 35 हज़ार 472 बनती है. शिकायत के अनुसार, कम मिले यूरिया और डीएपी खाद के स्टॉक की राशि को भी इसमें जोड़ लिया जाए तो यह 2 करोड़ 18 लाख 86 हज़ार 719 रुपए का मामला बनता है. हांसपुर पैक्स में करोड़ो रुपये का घोटाला सामने आने के बाद हड़कम मचा हुआ है. फिलहाल, पुलिस ने इस मामले में असिस्टेंट रजिस्ट्रार की शिकायत पर मैनेजर देवीलाल और खाद बिक्री केंद्र के विक्रेता मुखराज के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी है.

अल सुबह से लाइनों में खड़ा होने पर विवश है
वहीं, पिछले महीने खबर सामने आई थी कि सूबे में इस समय जहां डीएपी खाद की काफी किल्लत चल रही है. वहीं, सरकार के दावों के बावजूूद भी किसानों (Farmers) को खाद के लिए मारा-मारी करने पर विवश होना पड़ रहा है. चरखी दादरी (Charkhi Dadri) में डीएपी खाद के बैग लेने के लिए किसानों को अपने बच्चों की स्कूल से छुट्टी करवाकर लाइनों में लगा रहे हैं. वहीं, महिलाएं चूल्हा-चौका छोड़कर रबी फसल की बिजाई की चिंता में खाद के लिए अल सुबह से लाइनों में खड़ा होने पर विवश है.

Tags: Fatehabad news, Haryana news, Scam

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर