जिस गांव में जली पराली, वहां के सरपंच और नंबरदार की जवाबदेही होगी तय
Fatehabad News in Hindi

जिस गांव में जली पराली, वहां के सरपंच और नंबरदार की जवाबदेही होगी तय
एडीए, ग्राम सचिव व पटवारी पर भी विभागीय कार्रवाई की जाएगी

उपायुक्त ने बताया कि इसके अलावा जो व्यक्ति धान की पराली एवं अन्य फसली अवशेष को जलाने तथा नियमों की अवहेलना करते हैं, तो उनके पास आर्म लाईसेंस है उन्हों रद्द करने की प्रक्रिया भी की जाएगी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
फतेहाबाद. अब अगर किसी गांव में पराली जलाई (Stubble Burning) गई तो वहां के सरपंच और नंबरदार की जवाबदेही तय होगी. गांव अनुसार नियुक्त किए गए एडीए, ग्राम सचिव व पटवारी पर भी विभागीय कार्रवाई की जाएगी. फतेहाबाद (Fatehabad) उपायुक्त धीरेन्द्र खडग़टा ने कहा है कि जिन गांवों में पराली जलाने की घटनाएं होंगी, उन गांवों के सरंपचों और नंबरदारों की जवाबदेही निर्धारित कर जवाब तलब किया जाएगा. इसके साथ ही प्रशासन (Administration) द्वारा नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी एडीए, ग्राम सचिव और पटवारी पर भी विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

उपायुक्त ने बताया कि इसके अलावा जो व्यक्ति धान की पराली एवं अन्य फसली अवशेष को जलाने तथा नियमों की अवहेलना करते हैं, तो उनके पास आर्म लाईसेंस है उन्हों रद्द करने की प्रक्रिया भी की जाएगी. उन्होंने बताया कि पराली तथा आगजनी जैसी घटनाओं की रोकथाम के लिए जिले में टीमें गठित की गई है.

ये टीम कर रही हैं देखरेख



ये टीमें एडीसी, एसडीएम, कृषि विभाग, पंचायत विभाग तथा अन्य संबंधित विभाग के उच्च अधिकारियों की देखरेख में कार्य कर रही है. इसके अलावा भी पुलिस विभाग सहित अन्य अधिकारियों की ड्यूटियां लगाई गई है ताकि जिले में कोई भी व्यक्ति फसल अवशेषों को न जलाने पाएं.



प्रशासन करेगा कार्रवाई

उपायुक्त ने कहा कि गांव में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है. ग्राम पंचायतों की जिम्मेवारियां भी निर्धारित की गई है. किसी गांव में अगर धान के अवशेष जलाए जाते हैं तो गांव की कमेटी और सरपंच की जिम्मेवारी निर्धारित की जाएगी. सरपंच व नंबरदार के खिलाफ पराली जलाए जाने के मामले आने पर कार्रवाई भी की जाएगी.

यह भी पढ़ें- वादे के पक्‍के निकले बीरेंद्र सिंह, राज्‍यसभा से दिया इस्तीफा, चुनावी राजनीति से संन्‍यास का भी ऐलान

यह भी पढ़ें- पानीपत में सड़क हादसे में 2 बुजुर्गों की मौत, 10 घायल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading