• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • फतेहाबाद: घग्गर नदी का जल स्तर बढ़ने से पुल के ऊपर से गुजरता है पानी, किसान परेशान

फतेहाबाद: घग्गर नदी का जल स्तर बढ़ने से पुल के ऊपर से गुजरता है पानी, किसान परेशान

घग्गर नदी का जल स्तर बढ़ने से किसान परेशान

घग्गर नदी का जल स्तर बढ़ने से किसान परेशान

किसानों की मांग है कि इस पुल को चोड़ा व ऊंचा करके बनाया जाए ताकि क्षेत्र के किसानों को भारी बरसात के समय किसी प्रकार की समस्या ना उठानी पड़े.

  • Share this:

फ़तेहाबाद. हरियाणा के फतेहाबाद जिले के जाखल क्षेत्र में बहने वाली घग्गर नदी में हर वर्ष बरसात के दिनों में बाढ़ की स्थिति बन जाती है. वहीं जाखल कासिमपुर पुल के नीचे से निकलने वाली घग्गर नदी का पानी पुल नीचा होने के कारण पुल के ऊपर से निकलने लगता है. इससे किसानों के चेहरे के ऊपर लकीरें आ जाती है. क्योंकि जब घग्गर नदी पर हजारों क्यूसिक पानी बांध के किनारे लगकर बहनें लगता है. यह पानी उसके साथ लगकर डाफ के द्वारा हरियाणा व पंजाब के क्षेत्र को भारी नुक्सान पहुंचाने लग जाता है. घग्गर नदी का पानी खेतों में घुसकर सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न करने लग जाता है. जिस पर किसानों की बरसों पुरानी मांग घग्गर नदी पुल बनाने की.

कई बार हो चुके हैं वादे

क्षेत्र के किसानों ने काहा कि हर वारी चुनावों के समय बनने वाले विधायक व सरकार के नुमाइंदे को ने कई बार पुल बनाने की मांग रखी गई. परंतु यह सब कुछ बातों में ही रह जाता है. धरातल पर कोई भी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है.

क्षेत्र के किसानों ने कहा कि यह पुल लगभग 40 वर्ष पुराना हो चुका है.  यह पुल छोटा होने के कारण दो पहिये वाले वाहन ठीक ढंग से निकल भी नहीं सकते. वहीं पुल नीचा होने के कारण घग्गर नदी का जलस्तर जायदा बढ़ जाने से रूकावट लगाती है. जिसके कारण पानी काफी पीछे रहने लग जाता है. पानी पीछे रहने के कारण हरियाणा के जाखल, मूनक, पाताड़ा, खनौरी आदि क्षेत्रों में भारी नुक्सान हो जाता है. उनकी मांग है कि इस पुल को चोड़ा व ऊंचा करके बनाएं जाए ताकि क्षेत्र के किसानों को भारी बरसात के समय किसी प्रकार की समस्या ना उठानी पड़े.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज