बुलेट से पटाखे जैसी आवाज़ निकालने पर कटा चालान, फाइन देखकर उड़े होश

मोहित मल्होत्रा | News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 7:14 PM IST
बुलेट से पटाखे जैसी आवाज़ निकालने पर कटा चालान, फाइन देखकर उड़े होश
1 सितंबर से मोटर व्हीकल एक्ट के तहत नए लागू हुए नियमों के तहत चालान की रकम दस गुना तक बढ़ गई है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों का कहना है कि सिर्फ बुलेट से तेज पटाखे की आवाज़ निकालने पर ही चालान नहीं काटे जाएंगे. अगर कोई वाहन चालक अपने वाहन के साइलेंसर को मॉडिफाई कराकर अजीब-अजीब आवाज़ें निकालते हैं तो नियमानुसार उनके भी चालान काटे जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 7:14 PM IST
  • Share this:
फतेहाबाद. सड़क पर या गली-मोहल्ले में चलते-फिरते हमें अपने आस-पास अक्सर पटाखे या गोली चलने जैसी तेज़ आवाज़ सुनाई देती है. बहुत से लोग इस तेज़ आवाज़ को सुनकर चौंककर यहां-वहां देखने लगते हैं. यह डराने वाली आवाज़ बाइक या बुलेट की होती है. बहुत से नौजवान लोगों को चौंकाने और अपनी ओर ध्यान आकृष्ट (खींचने) करने के लिए भीड़भाड़ वाली जगहों पर अक्सर ऐसा करते हैं. लेकिन अब ऐसा करना आसान नहीं होगा. अगर बाइक या बुलेट से तेज आवाज़ निकालते वक्त किसी ट्रैफिक पुलिसकर्मी की निगाह पड़ गई तो फिर आपकी जेब ही नहीं एटीएम और पेटीएम भी ढीला हो जाएगा.

पटाखे की आवाज़ निकालने पर काटा 17,500 रुपए का चालान

हरियाणा के फतेहबाद में ट्रैफिक पुलिस चेकिंग कर रही थी. नियम-कायदे तोड़ने पर लगातार वाहनों के चालान काटे जा रहे थे. इसी दौरान वहां बुलेट पर सवार होकर एक युवक निकला. पुलिसकर्मी मौजूद होने के बावजूद भी युवक ने हमेशा की तरह अपनी बुलेट से पटाखे की ज़ोरदार आवाज़ निकाली. इस दौरान चेकिंग कर रहे पुलिसकर्मियों की निगाह उसपर पड़ गई. उन्होंने उसे रोक लिया और पटाखा बजाने का कारण पूछा. इसके बाद यातायात पुलिसकर्मियों ने उसकी बुलेट का 17,500 रुपये का चालान काट दिया. चालान की रकम देखकर युवक के होश उड़ गए. वो माफी मांगने लगा और फिर कभी ऐसा न करने की कसमें खाने लगा. लेकिन पुलिसकर्मी नहीं पसीजे. इसी दौरान ऐसा ही करने वाले अन्य युवकों के भी 17,500-17,500 के चालान काटे गए.

साइलेंसर मॉडिफाई कराने पर भी कटेंगे चालान

ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों का कहना है कि सिर्फ बुलेट से तेज पटाखे की आवाज़ निकालने पर ही चालान नहीं काटे जाएंगे. अगर कोई वाहन चालक अपने वाहन के साइलेंसर को मॉडिफाई कराकर अजीब-अजीब आवाज़ें निकालते हैं नियमानुसार उनके भी तय रकम के चालान काटे जाएंगे. फिर वो रकम चाहे कितनी भी हो. वाहन चालक की उस रकम को भरने लायक हैसियत हो या न हो.

ये भी पढ़ें:- 

BJP नेता ने चालान कटने पर कहा, पुलिस वालों ने अकड़ निकालने की दी मुझे धमकी
Loading...

चालान की रकम देखकर वाहन छोड़ा तो ऐसे में देनी पड़ सकती है दोगुनी पेनल्टी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फतेहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 4:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...