फतेहाबाद: उपायुक्त ने मौके पर पहुंचकर बुझवाई पराली में लगी आग, किसान को किया जुर्माना
Fatehabad News in Hindi

फतेहाबाद: उपायुक्त ने मौके पर पहुंचकर बुझवाई पराली में लगी आग, किसान को किया जुर्माना
खेतों में पहुंचकर उपायुक्त ने पराली में लगी आग को बुझवाया

उन्होंने कहा कि अमुमन किसान रात को पराली को आग लगाते हैं, इसलिए यह टीमें दिन रात नजर रखे हुए हैं. जहां पराली जलाने की सूचना मिलती है, टीम वहां जाकर जांच करती है और संबंधित किसान पर केस दर्ज किया जा रहा है व जुर्माना भी ठोका जा रहा है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
फतेहाबाद. धान की पराली जलाने (Stubble Burnig) की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए अब उपायुक्त धीरेन्द्र खडग़टा एक्शन मोड में आ गए हैं. पहले गांव टिब्बी में पराली जला रहे एक होमगार्ड (Home Guard) को पकडऩे के बाद आज पराली जलने की सूचना पाकर उपायुक्त (Deputy Commissioner) दलबल सहित गांव शहीदांवाली पहुंच गए. यहां पर पराली में धुआं उठ रहा था और उपायुक्त खुद खेत में पहुंचे और आग को बुझवाया.

उपायुक्त ने किसान को जुर्माना किया है और पुलिस को किसान पर केस दर्ज करने के आदेश दिए हैं. इस अवसर पर डीसी धीरेन्द्र खडग़टा ने बताया कि पराली जलाने की घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन की 50-60 टीमें लगी हुई हैं. इन टीमों के पास दो से तीन गांव हैं और टीमों पर सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं. उनके नीचे दो टीमें काम कर रही हैं और इन टीमों में पटवारी,एडीओ व पुलिस कर्मचारी शामिल हैं.

केस दर्ज, जुर्माना भी ठोका



उन्होंने कहा कि अमुमन किसान रात को पराली को आग लगाते हैं, इसलिए यह टीमें दिन रात नजर रखे हुए हैं. जहां पराली जलाने की सूचना मिलती है, टीम वहां जाकर जांच करती है और संबंधित किसान पर केस दर्ज किया जा रहा है व जुर्माना भी ठोका जा रहा है. उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट भी पराली जलाने को लेकर काफी सख्त है, क्योंकि इससे आम जनता के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है. डीसी ने बताया कि अब तक 422 किसानों पर केस दर्ज किए जा चुके हैं और 7 किसानों को गिरफ्तार भी किया गया है



यह भी पढ़ें- सोफे पर मृत अवस्था में मिली विवाहिता, परिजनों ने पति पर लगाया हत्या का आरोप
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading