लाइव टीवी

Facebook पर नौकरी का विज्ञापन देख किया अप्लाई, हुई धोखाधड़ी

Paramjeet Singh | News18 Haryana
Updated: January 16, 2020, 9:47 AM IST
Facebook पर नौकरी का विज्ञापन देख किया अप्लाई, हुई धोखाधड़ी
फेसबुक में नौकरी के नाम पर धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

पुलिस (Police) को दी शिकायत में पीड़ि‍त ने बताया कि वह बेरोजगार है और उसने फेसबुक (Facebook) पर दिल्ली ड्यूटी फ्री के नाम से एक विज्ञापन देखा था.

  • Share this:
फतेहाबाद. टोहाना के भाटिया नगर निवासी एक युवक से एयरपोर्ट (Airport) पर नौकरी लगाने के नाम पर लाखों रुपए की धोखाधड़ी का मामला प्रकाश में आया है. पीड़ित ने मामले की शिकायत शहर पुलिस को दे दी है. पुलिस को दी शिकायत में संजय सिंह ने बताया कि वह बेरोजगार है तथा उसने फेसबुक पर दिल्ली ड्यूटी फ्री के नाम से एक विज्ञापन देखा था, जिसमें एयरपोर्ट पर नौकरी के लिए विज्ञापन दिया गयाा था.

शिकायतकर्ता के अनुसार, विज्ञापन देखने के बाद उसने अपना मोबाइल नंबर और जानकारी भेज दी. उसके बाद उसे एक नंबर (85859 90 174) से फोन आया. आरोपी ने खुद को कंपनी का अधिकारी बताते हुए उससे डॉक्यूमेंट की मांग की. शिकायतकर्ता ने उसके व्हाट्सएप पर 16 दिसंबर को डॉक्यूमेंट भेज दिए, जिस पर एयर इंडिया एचआर डिपार्टमेंट के नाम का लोगो लगा हुआ था.

1 लाख 60 हजार रुपये की धोखाधड़ी
पीड़ि‍त ने बताया कि डॉक्यूमेंट भेजने के अगले दिन चयनित होने का मैसेज उसके फोन में आया. आरोपी ने 1450 रुपए एप्लीकेशन फॉर्म के लिए मांग की जो उसने तुरंत भेज दिए. उसने बताया कि रुपये भेजने के बाद उसके पास इंडियन पोस्ट द्वारा एक ज्‍वाइनिंग लेटर आया तो शिकायतकर्ता को विश्वास होने लगा. उसके बाद बार-बार मैसेज और फोन आते रहे. कभी सिक्योरिटी फीस, कभी ड्रेस चार्ज के नाम पर तो कभी फाइल चार्ज के नाम पर और कभी केबिन चार्ज के नाम पर कुल 1,60,000 रुपए आरोपी ने उससे ले लिए.

पुलिस ने शुरू की जांच
शिकायतकर्ता ने बताया कि कुल नगदी में से कुछ मोबाइल तो कुछ बैंक खाते से ट्रांसफर की गई. उसके बाद भी अलग-अलग मोबाइल नंबरों से जब फोन पर उससे पैसे बार-बार मांगे जाने लगे तो उसे शक हुआ. तब वह दिल्ली इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर पता करने गया तो वहां जाकर पता चला कि इस नाम के अज्ञात व्यक्ति ने नौकरी के नाम पर उससे धोखाधड़ी और फ्रॉड किया है. अपने स्तर पर आरोपी की तलाश की लेकिन कोई सुराग नहीं लगा तो इसकी सूचना उसने पुलिस को दी. पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है.

ये भी पढे़ं - फरीदाबाद : साइबर सेल ने ढूंढ़ निकाले चोरी व खोए 20 महंगे मोबाइल 

ये भी पढ़ें - पुलिस ने काटा 23,500 रुपये का चालान, बाइक वहीं छोड़कर भागा युवक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फतेहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 9:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर