लाइव टीवी

हैकर्स का नया पैंतरा: फेसबुक आईडी हैक कर लोगों से मांग रहे पैसे

Jaspal Singh | News18 Haryana
Updated: November 15, 2019, 4:09 PM IST
हैकर्स का नया पैंतरा: फेसबुक आईडी हैक कर लोगों से मांग रहे पैसे
फेसबुक अकाउंट हैक कर मांगे जा रहे लोगों से पैसे

यह हैकर डिमांड भी अधिक नहीं 2 से 10 हजार तक की करते हैं, जिसके चलते सामने वाला व्यक्ति पैसे देने से भी नहीं हिचकता. ऐसे दो मामले फतेहाबाद जिले में सामने आ चुके हैं.

  • Share this:
फतेहाबाद. सावधान हो जाइए! हैकर्स (Hackers) ने अब लोागों को ठगने के लिए आपकी फेसबुक (Facebook) आईडी का सहारा लेना शुरू कर दिया है. यह हैकर आपकी फेसबुक आईडी को हैक करके उसके बराबर की दूसरी आईडी बना रहे हैं. इसके बाद आपके नजदीकियों को अपने अकाऊंट में एड करके आपसे रुपयों की डिमांड भी करते हैं.

यह हैकर डिमांड भी अधिक नहीं 2 से 10 हजार तक की करते हैं, जिसके चलते सामने वाला व्यक्ति पैसे देने से भी नहीं हिचकता. ऐसे दो मामले फतेहाबाद जिले में सामने आ चुके हैं. एक मामला भट्टूकलां के एक लेक्चरर का है तो दूसरा रतिया क्षेत्र से है. भट्टूकलां के एक लेक्चरर की इसी प्रकार फेसबुक आईडी बना ली गई. इसके बाद मैसेंजर के जरिए उनके नजदीकियों से रुपये की डिमांड की गई.

नजदीकियों से रुपये की डिमांड की

डिमांड काफी मार्मिक थी, जैसे कि मैं इस वक्ता अस्पताल में हूं और मुझे 10 हजार रुपये की सख्त आवश्यकता है. अगर हो सके तो पेटीएम कर दो. जब सामने वाला व्यक्ति कैश देने की ऑफर करता है तो यह हैकर अस्पताल में होने का बहाना बनाकर व अर्जेंट होने की मार्मिक अपील करते हुए अकाऊंट नंबर या पेटीएम पर ही डिमांड करता है.

पुलिस कर्मचारी भी हुआ शिकार

मामले का खुलासा होने के बाद लेक्चरर ने सोशल मीडिया पर इस फेसबुक आईडी का हवाला देकर अपने निजी लोगों से इस आईडी को ब्लॉक करने की अपील की. ऐसा ही एक मामला रतिया में भी सामने आया हैं, जिसमें एक पुलिस कर्मचारी की फर्जी आईडी बनाकर लोगों से रुपये मांगे गए.

ये भी पढ़ें-हरियाणा मंत्रिमंडल विस्तार: जानें खट्टर सरकार 2.0 के नए मंत्रियों के बारे में

हरियाणा मंत्रिमंडल विस्तार : मुख्यमंत्री ने कहा कि 18 तक अपना विभाग संभाल लेंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फतेहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 4:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर