अपना शहर चुनें

States

हरियाणाः कोरोना वैक्सीन का साइड इफेक्ट, टीका लगवाने वालों को बुखार और सिर में दर्द

वरिष्ठ डॉक्टरों ने यह जानकारी दी है. (सांकेतिक तस्वीर)
वरिष्ठ डॉक्टरों ने यह जानकारी दी है. (सांकेतिक तस्वीर)

हरियाणा (Haryana) के फतेहाबाद जिले में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का टीका लगवाने वाले लोगों में साइड इफेक्ट्स (Side Effects) के मामले सामने आए हैं.

  • Share this:
फतेहाबाद. हरियाणा (Haryana) के फतेहाबाद जिला में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का टीका लगवाने वाले लोगों में साइड इफेक्ट (Side Effects) देखने को मिल रहे हैं. किसी को पूरे शरीर में दर्द, बुखार की शिकायत हो रही है, तो किसी को सिरदर्द हो रहा है. चिकित्सकों की नजर में यह मामूली साइड इफेक्ट्स हैं, जो अमूमन किसी भी प्रकार का टीका लगवाने के बाद होते हैं. स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि यह सामान्य लक्षण हैं, फिर भी वैक्सीनेशन कराने वाले मरीजों पर नजर रखी जा रही है.

बता दें कि 16 जनवरी शनिवार को कोरोना से बचाव के लिए पूरे देश में वैक्सीनेशन का महाभियान शुरू हुआ था. इसी दिन से राज्य के फतेहाबाद जिले में भी पहले चरण में फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन किया जा रहा है. यहां टीका लगवाने वाले हेल्थ वर्कर्स में अगले दिन से ही साइड इफेक्ट नजर आने लगे थे. किसी को पूरे शरीर में, तो किसी को सिरदर्द, उल्टी जैसा लगने लगा. कईयों ने बुखार आने की बात कही.





सामान्य लक्षण, चिंता की कोई बात नहीं
इन साइड इफेक्ट्स के बारे में सिविल सर्जन डॉ. मनीष बंसल ने बताया कि कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने वाले लोगों में ज्यादातर सिर दर्द और टीका लगवाने वाली जगह पर दर्द की शिकायत मिली है. कुछेक लोगों को बुखार की भी शिकायत है, लेकिन अभी तक स्वास्थ्य विभाग के सामने कोई गंभीर या चिंतित करने वाला केस सामने नहीं आया है.

हेल्थ वर्कर्स को खास प्रशिक्षण
डॉ. बंसल ने बताया कि शुरुआती दौर में नॉर्मल साइड इफेक्ट के मामले प्राप्त हुए हैं. फिलहाल लगातार कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का अभियान फतेहाबाद जिले में जारी है. हेल्थ वर्कर्स को स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है. स्वास्थ्य विभाग की टीमें कोरोना वैक्सीन की डोज लगाने के लिए लगातार काम कर रही हैं. बता दें कि फतेहाबाद जिले में कोरोना महामारी का प्रकोप बहुत कम रहा है, यहां मरीजों की संख्या भी बहुत कम रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज