Haryana Weather Update: पहले लॉकडाउन और अब गर्मी ने लोगों को घरों में किया लॉक, 44 डिग्री तक पहुंचा पारा
Fatehabad News in Hindi

Haryana Weather Update: पहले लॉकडाउन और अब गर्मी ने लोगों को घरों में किया लॉक, 44 डिग्री तक पहुंचा पारा
मौसम विभाग का कहना है कि आज एक बार फिर से मॉनसून के आने का आकलन किया जाएगा

पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष गर्मी और लू देरी से शुरु हुई है, मगर अब जहां दिन का तापमान (Temperature) 44 डिग्री को छू रहा है, वहीं न्यूनतम तापमान में भी जबरदस्त वृद्धि देखी गई है.

  • Share this:
फतेहाबाद. पिछले दो महीनों से लॉकडाउन (Lockdown) ने लोगों को घरों में बंद किए रखा अब गर्मी ने लोगों को घरों में लॉक कर दिया है. इन दिनों गर्मी अपने प्रचंड रूप दिखा रही है. हालांकि पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष गर्मी और लू देरी से शुरु हुई है, मगर अब जहां दिन का तापमान (Temperature) 44 डिग्री को छू रहा है, वहीं न्यूनतम तापमान में भी जबरदस्त वृद्धि देखी गई है. रात का तापमान भी इन दिनों 28 डिग्री के आसपास बना हुआ है. गर्मी के कारण हालत बेहाल हो गई है. बाजार पूरी तरह से सुनसान हो गए हैं. बाजारों में इक्का दुक्का दुकानों के अलावा कहीं सब्जी फलों की ही रेहड़ी देखने को मिल रह है.

गर्मी के हालत ऐसे हो गए हैं कि सड़कों, बाजारों से इंसान तो क्या जानवर भी गायब हो गए हैं. लोग घरों में दुबके पड़े. छोटी दुकानों पर फल रखकर बैठे दुकानदारों सतवीर सिंह परशुराम तथा रवीश कुमार ने बताया कि वह सुबह से ही फ्रूट की दुकानें लगा कर बैठे हैं लेकिन दोपहर तक कोई भी ग्राहक नहीं आया है. सीजन में खरबूजा और तरबूज बेचने वाले रवीश ने बताया कि गर्मी के मौसम में इन दोनों फलों की मांग काफी बढ़ जाती है क्योंकि इन में पर्याप्त पानी होता है तथा सेहत के लिए भी यह फायदेमंद होता है लेकिन उसके बावजूद भी उनकी दुकान पर कोई ग्राहक नहीं आ रहा है. जिस कारण छोटे दुकानदारों के आगे रोजी रोटी का संकट पैदा हो गया है.

गहरा सकता है जल संकट



वहीं बढ़ती गर्मी नरमा और कपास की फसल के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकती है. ग्रामीणों ने बताया कि तेज पड़ती गर्मी के कारण गांवों में तलाब, जोहड़ सूखने के कागार पर हैं. जिससे पशु पक्षियों और मवेशियों के लिए पानी का संकट खड़ा हो सकता है. बढ़ती गर्मी तथा लू से लगभग 2 माह के बाद शुरू हुआ जनजीवन फिर से ठहर गया है.



डॉक्टरों ने दी ये सलाह

वहीं गर्मी के तल्ख तेवरों को देखते हुए चिकित्सकों ने लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है. इलाके के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ प्रवीण मिगलानी का कहना है कि ऐसी तेज धूप तथा गर्मी में लोगों को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए, अगर बहुत जरूरी हो तो सिर को ढ़ककर निकले तथा ज्यादा से ज्यादा पेयजल का सेवन करें. जिन फलों में पानी की मात्रा भरपूर होती है उनका सेवन करें तथा कोशिश करें कि दोपहर 11बजे से पहले पहले अपने बाजार के काम निपटा लें.

ये भी पढ़ें- हिसार: पति से झगड़े के बाद महिला ने सब्जी काटने वाले चाकू से की दो बेटियों की हत्या
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading