लाइव टीवी
Elec-widget

काले हिरण को बचाने की मुहिम, वन्य जीव विभाग ने कुत्ते के साथ मालिकों की मांगी फोटो

Jaspal Singh | News18 Haryana
Updated: January 17, 2019, 9:39 AM IST
काले हिरण को बचाने की मुहिम, वन्य जीव विभाग ने कुत्ते के साथ मालिकों की मांगी फोटो
लोगों को नोटिस देते विभाग के अधिकारी

नोटिस में कहा गया है कि जिन लोगों ने कुत्ता पाला हुआ है वो अपने कुत्ते के साथ अपना फोटो खींच कर विभाग के पास जमा करवाएं.

  • Share this:
हरियाणा वन्य जीव विभाग द्वारा एक ऐसा आदेश जारी किया गया है जिससे लोग हैरान भी हैं और परेशान भी. दरअसल विभाग ने हरियाणा के फतेहाबाद जिले के गांव बड़ोपल एवं उसके आसपास रह रहे ग्रामीणों को एक नोटिस जारी किए हैं. नोटिस में कहा गया है कि जिन लोगों ने कुत्ता पाला हुआ है वो अपने कुत्ते के साथ अपना फोटो खींच कर विभाग के पास जमा करवाएं. नोटिस मिलने के बाद एक ओर जहां ग्रामीण हैरान है वहीं विभाग के अधिकारी इसे इलाके में रह रहे दुर्लभ काले हिरणों को बचाने की कवायद बता रहे हैं.

विभाग के अधिकारी ने बताया कि गांव बड़ोपल में काले हिरणों का प्राकृतिक आवास है और इसे काले हिरणों के लिए संरक्षित इलाका घोषित किया गया है. उन्होंने बताया कि पिछले लंबे समय से उन्हें सूचना मिल रही थी क इलाके में कुत्तों की वजह से काले हिरणों पर संकट मंडरा रहा है. क्योंकि यहां आसपास के इलाके में बड़ी संख्या में कुत्ते काले हिरणों का शिकार कर रहे हैं.

उन्होंने बताया जब विभाग की टीम आवारा कुत्तों को पकडऩे के लिए इलाके में जाती है तो वहां ग्रामीण कुत्ते को अपना पालतु बता कर विभाग की टीम से छुड़वा लेते हैं. काले हिरणों को कुत्तों से बचाने और कुत्तों की पहचान कर उन्हें काबू करने के लिए ही विभाग द्वारा यह कवायद की जा रही है. गांव बड़ोपल और आसपास की ढाणियों में रह रहे ग्रामीणों को नोटिस जारी कर उनके पालतु कुत्तों की डिटेल मांगी जा रही है. ताकि इलाके में हिंसक और आवारा कुत्तों पर काबू पाया जा सके.

बतां दे ब्लैक बग यानी काले हिरण तेजी से विलुप्त होती प्रजाति में शामिल हैं और फतेहाबाद इलाके में अभी भी यह बड़ी संख्या में मौजूद है. इनको संरक्षित करने के लिए बड़ोपल के आसपास का इलाका संरक्षित जोन में रखा गया है.

ये भी पढ़ें- पत्रकार हत्याकांड: बेटी श्रेयसी ने राम रहीम के लिए फांसी की सजा की मांग की

ये भी पढ़ें: राम रहीम के जेल जाने के बाद डेरे की कमान संभाल रही है ये महिला!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फतेहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2019, 9:39 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...