लोकसभा चुनाव 2019 : महिलाओं के लिए बनेंगे स्पेशल बूथ, महिला अधिकारी होंगी तैनात

उन्होंने कहा चुनावों में पहली बार 3 ऐसे बूथ बनाए जाएंगे जो केवल महिलाओं के लिए होंगे और इन पर तैनात अधिकारी और कर्मचारी भी महिलाएं ही होंगी.

Jaspal Singh | News18 Haryana
Updated: March 6, 2019, 2:35 PM IST
लोकसभा चुनाव 2019 : महिलाओं के लिए बनेंगे स्पेशल बूथ, महिला अधिकारी होंगी तैनात
धीरेंद्र खड़गटा, जिला निर्वाचन अधिकारी, फतेहाबाद
Jaspal Singh | News18 Haryana
Updated: March 6, 2019, 2:35 PM IST
आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए फतेहाबाद जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ने मीडियाकर्मियों के साथ एक बैठक की. बैठक में चुनाव आयोग की ओर से दिए गए विशेष निर्देशों को मीडिया कर्मियों को बताया. जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र खडग़टा ने कहा कि चुनावों में वेब चैनल एक बड़ी चुनौती है.

आने वाले चुनावों में जहां मीडिया में पेड़ न्यूज को रोकने एवं उनकी मोनटरिंग के लिए स्पेशल कमेटी गठित की गई है जो ऐसे न्यूज अथवा विज्ञापन की स्क्रीनिंग करेगी जो स्पेशल प्लांट की गई हों. वहीं उन्होंने कहा कि वेब चेनल, वेब पोर्टल, सोशल मीडिया पर भी पूरी नजर रखी जाएगी. इसके लिए 18 नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं.

उन्होंने कहा चुनावों में पहली बार 3 ऐसे बूथ बनाए जाएंगे जो केवल महिलाओं के लिए होंगे और इन पर तैनात अधिकारी और कर्मचारी भी महिलाएं ही होंगी. वहीं बुजुर्गों और दिव्यांगों को पोलिंग स्टेशन तक लाने के लिए भी विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं. इसके लिए एक स्पेशल कमेटी का गठन किया गया जो इसकी निगरानी करेगी.

वहीं उन्होंने कहा कि जिले में अभी तक 700 के करीब पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं, मगर इनमें वृद्धि होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि इनमें 562 बूथ ग्रामीण और 138 बूथ शहरी क्षेत्र में बनाए गए हैं.

किसी प्रकार की शिकायत जो आम मतदाता चुनाव आयोग तक पहुंचाया जाता है, उसके लिए सी-वैजल नाम का ऐप भी चुनाव आयोग की ओर से लाया गया है जिसमें शिकायत करने के 100 मिनट में ही उस पर कार्रवाई आरंभ हो जाएगी. आचार संहिता लागू होने के साथ ही एक्टिव हो जाएगा. साथ ही कोई भी व्यक्ति आयोग के टोल फ्री नंबर 1950 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है.

ये भी पढ़ें:-

PHOTOS: फरीदाबाद में मृत बाज के शरीर में बंधा मिला ट्रांसमीटर, जांच में जुटी पुलिस
Loading...

PHOTOS: गुरुग्राम पुलिस ने चलाया 'ऑपरेशन रोमियो', 125 मनचलों को हिरासत में लिया

कांग्रेस की सरकार होती तो 156 राफेल खरीदते, पेड़ों पर बम फेंक कर नहीं आते: तंवर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फतेहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 6, 2019, 2:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...