लाइव टीवी
Elec-widget

टोहाना सिविल अस्पताल : OPD में आने वाले 250 में से 10 मरीज कैंसर से पीड़ित

Paramjeet Singh | News18 Haryana
Updated: November 13, 2019, 3:20 PM IST
टोहाना सिविल अस्पताल : OPD में आने वाले 250 में से 10 मरीज कैंसर से पीड़ित
धूम्रपान और मदिरा का सेवन करना ही है कैंसर का कारण

मरीज गले में गांठ, गले में दर्द, खाना निगलने में दिक्कत, गले से खून आने या फिर आवाज खराब होने की शिकायत लेकर आते हैं. जांच पड़ताल के बाद ही पता चल पाता है कि उन्हें क्या बीमारी है.

  • Share this:
फतेहाबाद. तंबाकू और मदिरा (Tobacco and alcohol) का सेवन करना ही कैंसर (Cancer) का मुख्य कारण है. हरियाणा में फतेहाबाद (Fatehabad) जिले के टोहाना स्थित नागरिक अस्पताल (Civil Hospital Tohana) की चिकित्सक डॉ. रितु गुप्ता (Dr. Ritu Gupta) ने बताया कि उनके पास नाक-कान-गले के करीब 250 मरीज हर महीने आते हैं. इनमें 7 से 10 मरीज कैंसर के लक्षणों से पीड़ित होते हैं. इनमें अधिक संख्या पुरुषों की होती है. उन्होंने कहा कि यहां के लोग धूम्रपान और मदिरा का सेवन बहुत ज्यादा करते हैं. डॉ. के अनुसार अपनी इसी आदत के कारण लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं.

बीमारी का मुख्य कारण नशे की लत

बता दें कि नागरिक अस्पताल टोहाना की मासिक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है. नागरिक अस्पताल टोहाना की मासिक मरीज सारणी पर निगाह दौड़ाई गई तो पाया गया कि अधिकतर पुरुष नशे की लत के चलते इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. नाक-कान-गले की चिकित्सक डॉ. रितु गुप्ता ने बताया कि ENT की ओपीडी में करीब ढाई सौ मरीज हर महीने आते हैं. इनमें से कई मरीज गले में गांठ, गले में दर्द, खाना निगलने में दिक्कत, गले से खून आने या फिर आवाज खराब होने की शिकायत लेकर आते हैं. इन मरीजों की जांच पड़ताल के बाद ही पता चल पाता है कि उन्हें क्या बीमारी है. उन्होंने कहा कि महीने में उनके पास औसतन 7 से 10 मरीज कैंसर के आते हैं.

धूम्रपान और मदिरा का सेवन नहीं करने की बात को लोग जितनी जल्दी समझेंगे उतना अच्छा होगा.


डॉ. रितु गुप्ता ने कहा कि वह मरीजों को बीड़ी और सिगरेट पीने से मना तो करती हैं मगर ऐसा नहीं लगता कि उनकी सलाह का कोई असर लोगों पर पड़ रहा है. उन्होंने साफ-साफ कहा कि धूम्रपान का सेवन नहीं करने की बात को लोग जितनी जल्दी समझेंगे उतना अच्छा होगा.

ये भी पढ़ें - हरियाणा मंत्रिमंडल का विस्तार कल, इन्‍हें मिल सकता है मंत्री पद

ये भी पढ़ें - नशे में धुत युवकों ने की युवती से छेड़छाड़, परिजनों के सिर में फोड़ी बोतल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फतेहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 3:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com