बदहाली के कगार पर फतेहाबाद का ये सरकारी स्कूल, ग्रामीणों ने लगाया ताला

मात्र दो कमरों के स्कूल में बच्चों की हालत भेड़ बकरियों से कम नहीं होती. ग्रामीण कई बार स्कूल को लेकर धरना प्रदर्शन कर चुके हैं मगर समस्या का हल न होता देख आज स्कूल के मुख्य गेट पर ताला लगाया दिया

Jaspal Singh | News18 Haryana
Updated: July 16, 2019, 6:08 PM IST
बदहाली के कगार पर फतेहाबाद का ये सरकारी स्कूल, ग्रामीणों ने लगाया ताला
गुस्साए लोगों ने गेट पर ताला जड़ दिया
Jaspal Singh | News18 Haryana
Updated: July 16, 2019, 6:08 PM IST
पढ़ेगा इंडिया तो बढ़ेगा इंडिया, शिक्षा अलख जगाने के उद्देश्य से केंद्र और राज्य सरकार इस नारे को लेकर चल रही है. मगर सब कुछ वैसा नहीं है जैसा दिखाया जा रहा है. फतेहाबाद के स्वामी नगर के प्राथमिक विद्यालय की हालत को देखेंगे तो कह उठेंगे क्या ऐसे पढ़ेगा इंडिया और ऐसे बढ़ेगा इंडिया. दरअसल फतेहाबाद के स्वामी नगर इलाके में बने प्राथमिक शिक्षा केंद्र की इस कदर खस्ताहाल हो चुकी है कि अब बच्चों को वहां जाने से भी डऱ लगने लगा है.

उस पर सरकारी बाबुओं की लाल फीताशाही ऐसी की मन काम करने को ही नहीं होता. दरअसल स्वामी नगर स्कूल बनाने के लिए ग्राम पंचायत मताना ने करीब 6 वर्ष पूर्व स्कूल के लिए 2 एकड़ जगह दी थी. इस जगह पर शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल बनाया जाना था. लेकिन 6 वर्ष बीत जाने के बाद अब तक स्कूल बनाने के लिए न तो एस्टीमेट तैयार हो पाया और न ही बजट मिल पाया है, और कहीं एस्टीमेट तैयार भी किया गया तो उसे कमियां निकाल उसे ठंडे बस्ते में ड़ाल दिया.

स्कूल में पढ़े से 350 से अधिक बच्चे

इलाके के लोग अपने बच्चों की जान खतरे में ड़ाल कर स्कूल तो भेजते हैं मगर उन्हें हर वक्त डर लगा रहता है कि कहीं उन्हें चोट न लग जाए. वहीं इस स्कूल हालत किसी तबेले से कम नहीं है. 350 से अधिक बच्चे मात्र 250 गज के स्कूल में पढ़ते हैं, यहीं आंगनवाड़ी है, यहीं मिड डे मील बनता है और सबसे चौंकाने वाली बात है कि जहां मिड डे मील बनाया जाता है वहीं स्कूल का शौचालय भी है.

मात्र दो कमरों में कैसे हो रही पढ़ाई

मात्र दो कमरों के स्कूल में बच्चों की हालत भेड़ बकरियों से कम नहीं होती. ग्रामीण कई बार स्कूल को लेकर धरना प्रदर्शन कर चुके हैं मगर समस्या का हल न होता देख आज स्कूल के मुख्य गेट पर ताला लगाया दिया और स्कूल के बाहर धरने पर बैठ गए. साथ ही ऐलान भी कर दिया कि जब तक स्कूल नहीं बनता तब तक वे अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजेंगे.

ये भी पढ़ें- गुरुग्राम में 23 साल की युवती से रेप, अश्लील वीडियो बना ब्लैकमेल कर रहा था आऱोपी
Loading...

कुल्हाड़ी से काटकर एक शख्स की बेरहमी से हत्या, आरोपी गिरफ्तार
First published: July 16, 2019, 6:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...