होम /न्यूज /हरियाणा /OMG! घर में लगे पेड़ पर चढ़ा सांप, 2 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ऐसे किया गया रेस्क्यू

OMG! घर में लगे पेड़ पर चढ़ा सांप, 2 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ऐसे किया गया रेस्क्यू

वन्यजीव रक्षक टीम ने लगभग 2 घंटे की भारी मशक्कत के बाद सांप को पेड़ से रेस्क्यू किया

वन्यजीव रक्षक टीम ने लगभग 2 घंटे की भारी मशक्कत के बाद सांप को पेड़ से रेस्क्यू किया

Snake climbed on a tree: वन्यजीव रक्षक नवजोत सिंह ने बताया कि उन्हें यह सूचना मिली थी कि भुना रोड स्थित गुरुद्वारा के प ...अधिक पढ़ें

फतेहाबाद. हरियाणा के फतेहाबाद जिले के टोहाना भुना रोड स्थित गुरुद्वारा के पास एक मकान में लगे वृक्ष पर दमन प्रजाति का एक सांप चढ़ गया. जिस कारण परिवार के सदस्य दहशत में आ गए. परिवार के सदस्यों ने इसकी सूचना वन्यजीव रक्षक टीम को दी. वन्यजीव रक्षक टीम ने मौके पर पहुंचकर लगभग 2 घंटे की मशक्कत के बाद सांप को वृक्ष से रेस्क्यू किया तथा सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया. तत्पश्चात परिवार वालों ने राहत की सांस ली.

क्या कहते है वन्यजीव रक्षक

वन्यजीव रक्षक नवजोत सिंह ने बताया कि उन्हें यह सूचना मिली थी कि भुना रोड स्थित गुरुद्वारा के पास एक मकान में लगे पेड़ पर एक सांप चढ़ गया है. जिस कारण परिवार दहशत में है. सूचना मिलते ही हमारी टीम ने बिना देरी किए मौके पर पहुंची. लगभग 2 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद पेड़ पर चढ़े सांप को पकड़ लिया गया.

दमन प्रजाती का सांप

उन्होंने बताया कि यह दमन प्रजाति का सांप है. इसमें जहर नहीं होता. इसके काटने से मनुष्य की जान को कोई खतरा नहीं है. लेकिन अगर यह सांप काट लेता है तो उपचार के लिए अस्पताल में जरूर जाना चाहिए. सांप को पकड़ लिया गया है. अब इसे जंगल में सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया जाएगा. उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि सांपों की अनेक प्रजातियां हैं जिसमें जहरीले सांप भी होते हैं. लेकिन कुछ सांप जहरीले नहीं होते. दमन प्रजाति का सांप उन्हीं में से एक है जिसके काटने से मनुष्य को कोई नुकसान नहीं होता है. लेकिन जहरीली प्रजाति के सांपों से मनुष्य को सदैव सावधान रहना चाहिए.

Tags: Haryana news, Snake

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें