Solar Eclipse: हरियाणा के फ़तेहाबाद में दिल की आकृति में दिखा सूर्य, छाया अंधेरा
Fatehabad News in Hindi

Solar Eclipse: हरियाणा के फ़तेहाबाद में दिल की आकृति में दिखा सूर्य, छाया अंधेरा
दिल की आकृति में दिखा सूर्य

आम तौर पर जून की महीने में आंखों को 'जला' देने वाली सूरज की परछाई (Shadow) आज ग्रहण के समय दिल (Heart) को छू देने वाली दिखी.

  • Share this:
फतेहाबाद. हरियाणा के फ़तेहाबाद (Fatehabad) जिले में सदी का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) दिल को छू लेने वाले नजारे में दिखा. सूर्य ग्रहण के समय फ़तेहाबाद में सूर्य की आकृति 'दिल' जैसी नजर आई जो कि दिल को छू लेने वाली लगी. आम तौर पर जून की महीने में आंखों को 'जला' देने वाली सूरज की परछाई आज ग्रहण के समय दिल को छू देने वाली दिखी. सूर्य ग्रहण के समय दिन में अंधेरा छा गया और मोहल्ले-गालियां सब सूने नजर आए.

वहीं कुरुक्षेत्र में इसका अनोखा नजारा दिखा. यहां सूर्य कंगन सा नजर आया. पैनोरमा में लाइव सूर्यगहण देख रहे लोग इससे रोमांचित हो गए. इस बार 5000 साल बाद सूर्यग्रहण पर बेहद खास योग बना है. इस बार ग्रहण का केंद्र धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में है.

कंगन जैसी आकृति दिखेगी



सूर्य ग्रहण का आरंभ सुबह 9 बजकर 15 मिनट हो गया. यह दोपहर बाद तीन बजकर 4 मिनट तक रहेगा. कुरुक्षेत्र में सूर्य ग्रहण का समय प्रात: 10 बजकर 20 मिनट 57 सेकंड से 13 बजकर 47 मिनट 14 सेकंड तक है. ग्रहण का मध्य 12 बजकर 29 मिनट भू-मंडल पर दिखाई देगा. ग्रहण के दौरान सूर्य का सिर्फ एक प्रतिशत भाग ही दिखाई देगा. इसकी आकृति कंगन जैसी दिखेगी.
कुछ ऐसा था नजारा


चंद्रमा सूर्य को ढक लेगा

कुरुक्षेत्र पैनोरमा एवं विज्ञान केंद्र के शिक्षा अधिकारी जितेंद्र सिंह ने बताया कि दोपहर 12 बजकर एक मिनट और 26 सेकंड से 12 बजकर एक मिनट और 40 सेकंड तक चंद्रमा पूरी तरह से सूर्य को ढक लेगा. हरियाणा में सूर्यग्रहण तीन घंटे 26 मिनट तक रहेगा. रविवार को दिन में 14 सेकेंड तक अंधेरा छा जाएगा.

कुरुक्षेत्र में लगा है कर्फ्यू

बता दें कि प्रशासन ने सुरक्षा और शांति व्यवस्था बनाए को लेकर शुक्रवार से ही कर्फ्यू लगा दिया था. यह आज सायं तक रहेगा. इस दौरान कहीं पर भी पांच से ज्यादा व्यक्तियों के इक्टठा होने की अनुमति नहीं दी है. पुलिस ने बाजारों में गश्त की.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading