बैन के बाद बाजार में बेची गई यह फसल, बीमारी के डर से गड्डे में दबाए हजारों पौधे

शासन ने बीटी बैंगन का प्रकोप ज्यादा न फैले इसलिए उसे गड्डों में दबा दिया गया. हालांकि, उक्त किसान ने बैंगन के पौधे के उखड़ने से पहले सब्‍जी को मार्केट में सप्‍लाई कर दिया है.

News18 Haryana
Updated: May 17, 2019, 5:44 PM IST
बैन के बाद बाजार में बेची गई यह फसल, बीमारी के डर से गड्डे में दबाए हजारों पौधे
बीटी बैंगन के हजारों पौधे उखड़वा कर गड्डों में दबाए गए
News18 Haryana
Updated: May 17, 2019, 5:44 PM IST
हरियाणा के फतेहाबाद में एक किसान पर कार्रवाई करते हुए प्रशासन ने उसके बैंगन के पौधों को उखड़वा कर फेंक दिया. प्रशासन ने फतेहाबाद के किसान जीवन सिंह पर कार्रवाई करते हुए बैंगन के पौधे 15 फीट गहरे गड्डे में दबा दिए. दरअसल बैंगन की एक अनाधिकृत किस्‍म से सेहत को लेकर खतरे की आशंका को देखते हुए यह कार्रवाई की गई है. प्रशासन ने बीटी बैंगन का प्रकोप ज्यादा न फैले इसलिए उसे गड्डों में दबा दिया गया. हालांकि, उक्त किसान ने बैंगन के पौधे के उखड़ने से पहले सब्‍जी को मार्केट में सप्‍लाई कर दिया है. जीवन सिंह के चार कैनाल खेत में लगभग 18 क्विंटल बैंगन की पैदावर हुई.

गौरतलब है कि बीटी बैंगन की खेती करने वालों के खिलाफ दो महीने पहले कृषि विभाग व बागवानी विभाग के डायरेक्टर को शिकायत मिली थी. इस बारे में रोहतक के निवासी सी राजेंद्र चौधरी ने की थी. शिकायत के बाद बीटी बैंगन का सैंपल लेने के लिए रतिया में चंडीगढ़ से बागवानी विभाग की टीम पहुंची थी. जांच करने पहुंची टीम ने बीटी बैंगन के सैंपल लिए और इसकी जांच पंचकुला में कराई गई.



पंचकुला से जांच रिपोर्ट मिलने के बाद बीटी बैंगन की पुष्टि होने के बाद शुक्रवार को उपायुक्त द्वारा बनाए गए नोडल अधिकारी नायब तहसीलदार गोपीचंद की देखरेख में बीटी की फसल उखाड़ दी गई. इस मौके पर कृषि एवं बागवानी विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे. इस दौरान नोडल और नायब तहसीलदार अधिकारी गोपीचंद, कृषि विभाग के एसडीओ भीम सिंह व पटवारी मदन मौजूद रहे.

बीटी बैैंगन की खेती पर भारत में रोक है. बीटी बैंगन को यह स्‍वीकृति नहीं है. संशोधित किस्‍म के उत्‍पादन के लिए पहले भारत सरकार की कमेटी और फिर राज्‍य सरकार स्‍वीकृति लेनी होती है. इस रोक के बाद भी रतिया के निकटवर्ती गांव नथवान के एक किसान ने चार कनाल में बीटी बैंगन लगाया हुआ था.

बीटी बैंगन के खाने से कई तरह की बीमारी हो सकती है. इसके खाने से कैंसर और किडनी फेल तक हो सकता है.

यह भी पढ़ें:  ओपी चौटाला के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, ईडी ने अटैच की 1 करोड़ 94 लाख रूपये की संपत्ति 

नए अवतार में दिखे राहुल गांधी, कैप्टन अमरिंदर को करवाई ट्रैक्टर की सवारी
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार