लाइव टीवी

हवा में प्रदूषण में जहरीले तत्व की मात्रा जानने के लिए फतेहाबाद में लगेंगे आधुनिक यंत्र
Fatehabad News in Hindi

Jaspal Singh | News18 Haryana
Updated: December 11, 2018, 10:08 AM IST
हवा में प्रदूषण में जहरीले तत्व की मात्रा जानने के लिए फतेहाबाद में लगेंगे आधुनिक यंत्र
यंत्र को फिट करते मजदूर

वातारण में 21 तरह के पार्टिकल्स होते हैं जिनमें कुछ जहरीले होते हैं. वातावरण में लगातार बढ़ते प्रदूषण की मात्रा को जांचने और उस पर नियंत्रण करने के उद्देश्य से यह प्रोजेक्ट फतेहाबाद में लगाया जा रहा है.

  • Share this:
फतेहाबाद शहर की आबो हवा का हाल शीघ्र ही आम जनता जान पाएगी. हवा में कितना प्रदूषण है, हवां कौन कौन से जहरीले तत्व हैं और कितनी मात्रा में हैं इसकी पूरी जानकारी केवल विभाग को ही बल्कि हर आम इंसान को मिलेगी. दरअसल प्रदूषण विभाग द्वारा फतेहाबाद में पॉल्यूशन मॉनिटरिंग सिस्टम स्थापित किया जा रहा है. जिसका केंद्र लघु सचिवालय की मुख्य छत पर बनाया जा रहा है.

करीब डेढ़ करोड़ की लागत से बनने वाले इस मॉनटरिंग सिस्टम में फ्रांस में बनाए गए यंत्र स्थापित किए जाएगे, जिसके लिए विभाग द्वारा आर्डर भी किया जा चुका है. संभावना जताई जा रही है कि शीघ्र ही यह मशीनरी फतेहाबाद में आ जाएगी और केंद्र पूरी तरह से काम करना शुरु कर देगा.

डीसी डॉ. जेके आभीर ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार के निर्देशों पर इस केंद्र की स्थापना की जा रही है. उन्होंने बताया कि मानटरिंग सिस्टम इंस्टाल होने के बाद लघु सचिवालय में डिस्पेल स्क्रीन लगाई जाएगी जिसके जरिए वातावरण में कौन कौन सी गैसें हैं कितनी मात्रा में हैं हर 15 मिनट के बाद अपडेट होता रहेगा.



उन्होंने बताया कि वातारण में 21 तरह के पार्टिकल्स होते हैं जिनमें कुछ जहरीले होते हैं. वातावरण में लगातार बढ़ते प्रदूषण की मात्रा को जांचने और उस पर नियंत्रण करने के उद्देश्य से यह प्रोजेक्ट फतेहाबाद में लगाया जा रहा है.



उन्होंने बताया कि इससे पहले दिल्ली एवं अन्य बड़े शहरों में इस तरह के सिस्टम लगाए गए थे लेकिन, यह हरियाणा में फतेहाबाद पहला जिला होगा जहां इस तरह के प्रोजेक्ट लगाया जा रहा है. उन्होंने बताया इसके बाद हिसार और सिरसा में भी इस तरह का मॉनिटरिंग सिस्टम की स्थापना की जाएगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फतेहाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2018, 10:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading