• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • डेरा सच्चा सौदा मामला : फैसले से पहले हरियाणा-पंजाब छावनी में तब्दील

डेरा सच्चा सौदा मामला : फैसले से पहले हरियाणा-पंजाब छावनी में तब्दील

डेरा प्रमुख राम रहीम

डेरा प्रमुख राम रहीम

पंचकुला समेत पूरे हरियाणा और पंजाब को पुलिस और अर्धसैनिक बलों ने छावनी में तब्दील करना शुरू कर दिया है.

  • Share this:
जैसे-जैसे 25 अगस्त को पंचकुला की स्पेशल सीबीआई कोर्ट में सिरसा के डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम पर लगे आरोपों को लेकर फैसले का वक्त नजदीक आ रहा है, पंचकुला समेत पूरे हरियाणा और पंजाब को पुलिस और अर्धसैनिक बलों ने छावनी में तब्दील करना शुरू कर दिया है. पूरे पंचकुला में हरियाणा पुलिस ने सुरक्षा का कड़ा घेरा बनाया है और हरियाणा पुलिस के साथ-साथ पैरामिलिट्री फोर्सेज के जवानों की कई टुकड़ियों को भी तैनात किया गया है. पंचकुला में कोर्ट की तरफ जाने वाले रास्तों पर पुलिस मुस्तैद है और हर आने-जाने वाले वाहन की चेकिंग की जा रही है और फ्लैग मार्च निकाले जा रहे हैं.

पुलिस को सबसे ज्यादा आशंका 25 अगस्त को डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों के कोर्ट के आस-पास इकट्ठा होने को लेकर है, इसीलिए कोर्ट की ओर जाने वाले रास्तों पर खास नजर रखी जा रही है और पुलिस वकीलों और अदालत में चल रहे केसों से जुड़े लोगों को छोड़कर किसी को भी अंदर जाने की परमिशन नहीं दे रही है.

पंचकुला कोर्ट को भी सुरक्षा के बंदोबस्त के चलते पूरी तरह से सील कर दिया गया है. हरियाणा पुलिस के आला अधिकारी खुद पूरे हालात पर नजर रखने के लिए रोजाना कोर्ट परिसर का दौरा कर रहे हैं.
वहीं पुलिस के कड़े बंदोबस्त की वजह से पंचकुला में रहने वाले आम लोगों और कोर्ट परिसर में काम करने वाले वकीलों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इन लोगों को कई रास्ते बंद किए जाने की वजह से लंबे रूट से होकर गुजरना पड़ रहा है, तो वहीं दिन में कई बार सिक्योरिटी चेक किए जाने की वजह से इनको अच्छी खासी परेशानी हो रही है. लेकिन उनको लगता है कि पुलिस ने हर हालात से निपटने के लिए जिस तरह के बंदोबस्त किए हैं, वो जनता की सुरक्षा के लिए हैं इसीलिए ये लोग पुलिस को कॉर्पोरेट कर रहे हैं.

पूरे हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा सौदा के नाम घरों के आस-पास कड़े पुलिस बंदोबस्त किए गए हैं डेरे के नाम घरों में जो लोग आ रहे हैं उनके सामान की तलाशी ली जा रही है. यहां तक कि महिलाओं के भी सारे सामान की तलाशी ली जा रही है और महिलाओं को सामान में चाकू और छतरी जैसी चीजें भी ले जाने की परमिशन नहीं दी जा रही.

पंचकुला के सेक्टर 23 के डेरा सच्चा सौदा के नाम घर में भारी तादाद में लोगों के पहुंचने का सिलसिला जारी है. ये लोग पंचकुला और उसके आस-पास लगे हरियाणा पुलिस के सुरक्षा नाकों और सिक्योरिटी चेक से किसी तरह से निकलकर पंचकुला के नाम चर्चा घर में पहुंच रहे हैं और यहां पर इन लोगों ने डेरा डाल दिया है. इन लोगों ने साफ कर दिया है कि वो गुरमीत राम रहीम के समर्थन में यहां पहुंचे हैं और जरूरत पड़ने पर 25 अगस्त को सड़कों पर उतरेंगे. नाम चर्चा घर के बाहर खुले में ये लोग गर्मी और बुरे हालात में भी रुके हुए हैं. लेकिन किसी भी हाल में यहां से हटने को तैयार नहीं है.

हालांकि पंचकुला पुलिस का दावा था कि पंचकुला में डेरा प्रेमियों को भारी तादाद में जुटने नहीं दिया जाएगा. लेकिन जिस तादाद में लोग यहां पर पहुंच रहे हैं, उससे साफ है कि अभी पुलिस के सुरक्षा इंतजाम नाकाफी हैं. इसी वजह से ये लोग बड़ी आसानी से पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग जिलों से पंचकुला में पहुंच रहे हैं.

हरियाणा सरकार को भी आशंका है कि डेरा सच्चा सौदा समर्थक कानून व्यवस्था की स्थिति बिगाड़ सकते हैं, इसी वजह से हरियाणा सरकार ने केंद्र से पैरा मिलिट्री फोर्सेज की 115 कंपनियां और मांगी है. डेरा समर्थकों की भारी संख्या में गिरफ्तारी की आशंका को देखते हुए प्रदेश में कई जिलों में कुछ खास जगहों को जेल की तरह बनाने की कोशिश की जा रही है. इसके अलावा कानून-व्यवस्था को बनाए रखने के लिए शरारती तत्वों की पहचान करके उनकी गिरफ्तारी के आदेश भी दे दिए गए हैं.

डेरा सच्चा सौदा के नाम चर्चा घरों के बाहर सिर्फ हरियाणा में नहीं, बल्कि पंजाब में भी डेरा प्रेमियों और अनुयायियों पर खास नजर रखी जा रही है. पंजाब के डीजीपी सुरेश अरोड़ा ने पंजाब के मोगा और भटिंडा में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. मोगा और भटिंडा पंजाब के वो जिले है, जहां पर डेरा अनुयायियों की संख्या काफी ज्यादा है और ऐसे में गुरमीत राम रहीम के खिलाफ फैसला आने पर यहां पर भी कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ सकती है. इसी वजह से पंजाब के डीजीपी मोगा, भटिंडा और आसपास के जिलों पर खास नजर रहे हैं.

जैसे-जैसे इस फैसले का वक्त नजदीक आता जा रहा है, गुरमीत राम रहीम के समर्थन में डेरा प्रेमी लगातार सड़कों पर उतरने की कोशिश में है. भले ही पंजाब और हरियाणा के कई जिलों में धारा 144 लगा दी हो लेकिन डेरे के नाम चर्चा घरों में भारी संख्या में इन लोगों के जुटने का सिलसिला जारी है. आशंका है कि गुरमीत राम रहीम के खिलाफ फैसला आने की स्थिति में नाम चर्चा घरों में जुट रहे ये लोग पुलिस के लिए बड़ा सर दर्द बन सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज