लाइव टीवी

Covid-19: कोरोना वायरस टेस्ट करने वाली प्राइवेट लैबों को सरकार ने दिया ये आदेश
Chandigarh-City News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 31, 2020, 4:37 PM IST
Covid-19: कोरोना वायरस टेस्ट करने वाली प्राइवेट लैबों को सरकार ने दिया ये आदेश
Demo Pic.

गुरुग्राम जिले में तीन प्राइवेट लैबोरेट्री को कोरोना वायरस इंफेक्शन टेस्ट के लिए दी गई मान्यता, एक टेस्ट का 4500 रुपये से अधिक नहीं लगेगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2020, 4:37 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने उन प्राइवेट लैबों को अपनी टेस्टिंग क्षमता का 50 प्रतिशत सरकारी अस्पतालों द्वारा भेजे जाने वाले सैंपल के लिए रिजर्व रखने की हिदायत दी है जिन्हें कोरोना संक्रमण टेस्ट (Coronavirus test) के लिए अधिकृत किया गया है. गुरुग्राम जिले में तीन प्राइवेट लैबोरेट्री को इसके लिए मान्यता देकर सरकार ने कहा है कि ये लैब आईसीएमआर (Indian Council of Medical Research) द्वारा निर्धारित 4500 रुपये की फीस ही लेंगी. जिसमें 1500 रुपए स्क्रीनिंग टेस्ट 3000 रुपये कंफर्मेटरी टेस्ट के चार्जेज शामिल हैं.

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इन तीन लैब में गुरुग्राम (Gurugram) के सेक्टर-34 स्थित स्ट्रैंड लाइफ साइंसेज, सेक्टर-18 स्थित एसआरएल लिमिटेड तथा उद्योग विहार फेस-1 स्थित कोर डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं. ये लैबोरेट्री आईसीएमआर और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देश के मुताबिक कोविड-19 के सैंपल की जांच करेंगी.

प्राइवेट डॉक्टरों को भी हिदायत दी गई है कि वे जो भी कोरोना का संदिग्ध केस टेस्ट करने के लिए प्राइवेट लैब में रेफर करेंगे, उसकी पूरी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देंगे. जिसमें मरीज का नाम, पता, कांटैक्ट नंबर आदि होना चाहिए. यह जानकारी सिविल सर्जन के जरिए दी जाएगी.



coronavirus infection test, dushyant chautala, कोरोना वायरस की जांच, दुष्यंत चौटाला, आईसीएमआर, Indian Council of Medical Research, कोविड-19, Covid-19, हरियाणा में कोरोना वायरस टेस्ट की निजी लैब coronavirus test lab in haryana, सोशल डिस्टेसिंग, Social distancing
निजी लैब एक टेस्ट का 4500 रुपये से अधिक नहीं ले सकते




सरपंचों से गांवों में छिड़काव करवाने की अपील

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने सभी सरपंचों से अनुरोध किया है कि वे अपने-अपने गांव में ऐसी मॉनिटरिंग कमेटियां गठित करने की पहल करें जो कोरोना वायरस से लोगों को बचाने में मदद कर सकें. लोगों को सोशल डिस्टेसिंग (Social distancing) बनाए रखने के लिए प्रेरित करें. डॉक्टरों की सलाह लेकर सोडियम हाईड्रोक्लोराइड के दो-तीन चक्र छिडक़ाव भी हर हालत में सुनिश्चित करें. सभी अतिरिक्त उपायुक्तों, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों व जिला विकास एवं पंचायत अधिकारियों को इसकी खरीद करने के दिशा-निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं.

हरियाणा में कितने मरीज

हरियाणा में अब तक कोरोना संक्रमित 25 मरीजों की पुष्टि हुई है. इनमें गुरुग्राम में 10, फरीदाबाद और पानीपत में चार-चार, पंचकूला में दो तथा अंबाला, पलवल और सोनीपत में एक-एक  मरीज शामिल हैं. गुरुग्राम में छह और फरीदाबाद में एक मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुका है.

ये भी पढ़ें: 

KCC: किसान क्रेडिट कार्ड पर सरकार का बड़ा फैसला, लोन पर 31 मई तक लगेगा सिर्फ इतना ब्याज

हरियाणा में 15 अप्रैल से 30 जून तक होगी चना, सरसों की खरीद, सरकार ने दिया आदेश

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 3:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading