लाइव टीवी

गुरुग्राम में हजारों शादियों पर लगा ग्रहण, 2 दर्जन से ज्यादा मैरिज गार्डन हुए सील

Dharamvir Sharma | News18 Haryana
Updated: November 26, 2019, 4:30 PM IST
गुरुग्राम में हजारों शादियों पर लगा ग्रहण, 2 दर्जन से ज्यादा मैरिज गार्डन हुए सील
पहले से बुक कराए मैरिज गार्डन को जिला प्रशासन ने कर दिया सील

साइबर सिटी गुरुग्राम (Gurugram) में अगले दो माह में होने वाली शादियों पर ग्रहण लग गया है. हाईकोर्ट (High court) के आदेश के बाद जिला प्रशासन ने 2 दर्जन से अधिक मैरिज गार्डन सील (marriage gardens sealed) कर दिए हैं और जिन लोगों ने पहले से गार्डन बुक करा रखे थे उन्हें समझ नहीं आ रहा कि वे अब कहां जाएं. 

  • Share this:
गुरुग्राम. साइबर सिटी गुरुग्राम (Gurugram) में हजारों शादियों पर ग्रहण लग गया है और परिजनों को समझ नहीं आ रहा है वे अब क्या करें. हुआ ये है कि शादी के कार्ड बंट चुके हैं लेकिन जहां बारात आएगी वे मैरिज गार्डन सील (marriage gardens sealed) हो गए हैं. ये तस्वीर गुरुग्राम के सेक्टर 10 की है. 30 नवंबर की शादी है लेकिन जहां बारात आने वाली है उस गार्डन को प्रशासन ने सील कर दिया है. कुछ दिन पहले जब इन्होंने गार्डन बुक किया था, उस वक्त सील नहीं हुआ था, लेकिन बुक करने के कुछ दिन बाद ही गार्डन सील हो गया अब ऐसे में ये परिवार जाए तो कहां जाए.

होटलों में शादी का खर्च है बहुत ज्यादा 
साइबर सिटी में शादी करने के लिए प्राइवेट जगह मिलना मुश्किल है. दूसरी तरफ जो बड़े-बड़े  होटल हैं, उनमे आम लोगों के बजट से ज्यादा पैसा खर्च हो जाता है. आबादी ज्यादा होने के कारण सरकार की ओर से बनाए गए कम्युनिटी सेंटर भी खाली नहीं हैं. ऐसे में वे सभी लोग परेशान हैं, जिन्होंने शादी के लिए पहले से ही गार्डन बुक किया हुआ है.



दो माह में होनी हैं हजारों शादियां
गुरुग्राम में दो महीने के अंदर हजारों शादियां होने वाली हैं. कई लोगों ने पहले से ही गार्डन बुक किया हुआ है. लेकिन हाईकोर्ट के दिशा-निर्देश की अनदेखी कर चल रहे गार्डन के खिलाफ जिला प्रशासन ने कार्रवाई करनी शुरू कर दी है. जिले में कुल 72 गार्डन हैं जिसमे से 19 गार्डन को प्रशासन ने सील कर दिया है.  आयुध डिपो क्षेत्र के तहत आने वाले कुल 35 गार्डन हैं, जिन्होंने कोर्ट से स्टे ले रखे हैं. उन पर अभी कार्रवाई नहीं हुई है. वहां की समस्या ये है कि वहां लाइट की उचित सुविधा न होने के कारण वहां के गार्डन  में लोगों को शादी करने में दिक्क्त हो सकती है.

news18
जिला उपायुक्त गुरुग्राम ने दी जानकारी
इस मामले में गार्डन  मालिकों का कहना है कि हाईकोर्ट के आदेश का अनुपालन करने में उन्हें दिक्कत हो रही है.  हाईकोर्ट ने गार्डन मालिकों को तीन हजार रुपए वर्ग मीटर के हिसाब से पैसा भरने को कहा है  ,जिसके बाद गार्डन मालिकों को लाइफ टाइम किसी प्रकार का कोई शुल्क नहींं भरना  पड़ेगा, लेकिन ज्यादातर गार्डन लीज पर होने के कारन गार्डन मालिकों को पैसा भरने में दिक्कत हो रही है. इसलिए गार्डन मालिकों ने सरकार गुहार लगाई है कि विधानसभा में बिल पास कर राजस्थान की तरह हर साल फ़ीस भरने की पॉलिसी तैयार करे.

ये भी पढ़ें- गुरुग्राम में हुई चाकू की नोंक पर 8 लाख की लूट, पुलिस खंगाल रही सीसीटीवी फुटेज
गुरुग्राम में टोल प्रबंधन और ग्रामीण आमने- सामने, 31 गांव के लोगों ने दी महापंचायत करने की धमकी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गुड़गांव से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 2:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर