लाइव टीवी

सरकारी स्कूल के बच्चे बोलेंगे अंग्रेजी, NGO के सहारे पढ़ाई जायेगी ‘English’

Neeraj Ambawata | News18 Haryana
Updated: December 3, 2019, 4:10 PM IST
सरकारी स्कूल के बच्चे बोलेंगे अंग्रेजी, NGO के सहारे पढ़ाई जायेगी ‘English’
सरकारी स्कूल के बच्चे बोलेंगे अंग्रेजी

गुरुग्राम शिक्षा विभाग (Gurugram Education Department) की तरफ से सरकारी स्कूलों (Government Schools) में अंग्रेजी सब्जेक्ट के स्तर को सुधारने के लिए अब एनजीओ के सहारे बच्चों को अंग्रेजी की पढ़ाई कराई जाएगी. अभी शिक्षा विभाग की तरफ से करीब 10 स्कूलों को एनजीओ को दिया गया है

  • Share this:
गुरूग्राम. जिला भले ही हरियाणा (Haryana) का सबसे हाईटेक (Hightech) शहर हो, लेकिन अभी भी इस शहर के सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी (English) की हालत काफी खस्ता है. इसी हालात को सुधारने के लिए अब शिक्षा विभाग ने पहल शुरू  की है, जिसके बाद अब सरकारी स्कूलों के बच्चे इंग्लिश बोलते नजर आयेंगे.

गुरुग्राम शिक्षा विभाग की तरफ से सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी सब्जेक्ट के स्तर को सुधारने के लिए अब एनजीओ के सहारे बच्चों को अंग्रेजी की पढ़ाई कराई जाएगी. अभी शिक्षा विभाग की तरफ से करीब 10 स्कूलों को एनजीओ को दिया गया है, जो सरकारी स्कूल के बच्चों को अंग्रेजी पढ़ाएंगे. यदि इस पहल और शुरुआत के बाद बच्चों की पढ़ाई में सुधार आता है तो अन्य स्कूलों को भी इसमें शामिल किया जाएगा.

एनजीओ कर रही काम

इस विषय पर कई दूसरी एनजीओ भी काम कर रही हैं. इसके बाद उच्च स्तर में सुधार देखने को मिला है. इसी सुधार के बाद यह निर्णय लिया गया. जिला शिक्षा अधिकारियों की मानें तो इस पहल के बाद सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी विषय में सुधार देखने को मिल सकता है. दरअसल पिछले कुछ सालों में सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी सब्जेक्ट का सर काफी गिरा है, जिससे सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों में करीब 70% बच्चे अंग्रेजी विषय में फेल हो जाते हैं.

3-4 एनजीओ करेगी ये काम

इसी को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया है. वहीं गुरुग्राम जिला शिक्षा विभाग की तरफ से इस पहल को शुरू किया गया है और एक उम्मीद के साथ एनजीओ के साथ मिलकर अभी 10 स्कूलों में अंग्रेजी विषय को पढ़ाया जाएगा. गुरुग्राम जिला शिक्षा विभाग की तरफ से करीब तीन से चार ऐसी एनजीओ है जो इस पर काम कर रही हैं, वहीं एक एनजीओ के द्वारा तो सभी स्कूलों में अंग्रेजी की किट भी उपलब्ध कराई गई है, जिसमें तमाम किताबें और सीडी के सहारे बच्चे आसानी से इंग्लिश पढ़ना सीख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: शादी से लौट रहे 4 दोस्तों की कार ट्रक से टकराई, चारों की मौतपलवल में सवारियों से भरी प्राइवेट बस पेड़ से टकराई, 60 यात्री घायल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गुड़गांव से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 4:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर