गुरुग्राम से 12 घंटे में पहुंचेंगे मुंबई, 3 साल में तैयार होगा गडकरी का ये 'मास्टरप्लान'

गुरुग्राम में एक निजी कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि ट्रैफिक जाम की समस्या के समाधान की दिशा में विभिन्न प्रोजोक्टों पर काम चल रहा है.

News18Hindi
Updated: April 17, 2018, 2:42 PM IST
गुरुग्राम से 12 घंटे में पहुंचेंगे मुंबई, 3 साल में तैयार होगा गडकरी का ये 'मास्टरप्लान'
नितिन गडकरी (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: April 17, 2018, 2:42 PM IST
दिल्ली से सटे गुरुग्राम में जाम की समस्या आम है. इस जाम की समस्या को दूर करने के लिए सरकार कई योजनाओं पर काम कर रही है. लोगों को जाम से मुक्त करने के लिए केंद्र सरकार एक एक्सप्रेसवे बनाने जा रही है. यह एक्सप्रेस वे गुरुग्राम को मुंबई से जोड़ेगा. हरियाणा के मेवात और गुजरात के दाहोद से होते हुए ये एक्सप्रेस वे गुजरेगा. इस एक्सप्रेस वे को पूरा करने में तीन साल का समय लगेगा और इसमें करीब 60 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी.

ये एक्सप्रेसवे गुरुग्राम में राजीव चौक से शुरू होगा और मौजूदा दूरी को 1,450 किलोमीटर से घटाकर यह एक्सप्रेसवे 1,250 किलोमीटर कर देगा. इससे दिल्ली से मुंबई जाने वाले लोगों को यहां एनएच-8 से 24 घंटे लगते हैं वो महज 12  घंटे हो जाएगी. उन्होंने कहा कि दिसंबर से इस पर काम शुरू हो जाएगा और यह अगले तीन सालों में बनकर तैयार हो जाएगा.

गुरुग्राम में एक निजी कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि ट्रैफिक जाम की समस्या के समाधान की दिशा में विभिन्न प्रोजोक्टों पर काम चल रहा है.  इस दिशा में द्वारका एक्सप्रेस हाईवे गुरुग्राम वासियों के लिए बहुत कारगर सिद्ध होगा. इस हाईवे के चार पैकेज बनाए गए हैं. इनमें से 3 पैकेज अवार्ड हो चुके हैं और चौथे पैकेज में 24 घर अवरोधक बने हुए थे, जिन्हें वहां से हटाने के लिए सहमति बन चुकी है. उन्होंने कहा कि अगले एक महीने के अंदर इस हाईवे पर निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा.

गुरुग्राम होते हुए दिल्ली से अलवर-सवाई माधोपुर-वडोदरा के रास्ते मुंबई तक एक्प्रैस हाईवे बनाया जाएगा, जिसके प्रथम चरण का वडोदरा से मुंबई तक के मार्ग के लगभग 44 हजार करोड़ के टेंडर हो चुके हैं. इस एक्सप्रेस हाईवे पर लगभग एक लाख करोड़ रूपए खर्च होंगे. उन्होंने कहा कि हाईवे बनने से दिल्ली-मुंबई के बीच दूरी कम होगी और इससे गुरुग्राम के लोगों को भी फायदा होगा.

उन्होंने बताया कि गुरुग्राम में राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-8 पर शंकर चौक के पास एंबियंस मॉल की तरफ जाने के लिए फलाईओवर बनाया जाएगा जिस पर लगभग 170 करोड़ रूपए खर्च होंगे. उन्होंने कहा कि हीरो होंडा चौक पर अंडरपास का कार्य भी लगभग पूरा होने को है. उन्होंने गुरुग्राम में करवाए जा रहे इफको चौक, सिग्रेचर टावर चौक तथा राजीव चौक के सुधारीकरण कार्यो का भी उल्लेख किया. इसके अलावा, गुरुग्राम-महरौली रोड़ का भी विकास करने की योजना है. गडकरी ने कहा कि दिल्ली का नया रिंग रोड़ तैयार होने के बाद दिल्ली और गुरुग्राम की यातायात जाम की 50 प्रतिशत समस्या वैसे ही दूर हो जाएगी.

 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर