लाइव टीवी

...तो गुरुग्राम में भी लागू होगी ऑड-ईवन स्‍कीम, यह है प्‍लान

News18 Haryana
Updated: October 13, 2019, 10:37 AM IST
...तो गुरुग्राम में भी लागू होगी ऑड-ईवन स्‍कीम, यह है प्‍लान
डिप्टी कमिश्नर ने AQI खराब होने की स्थिति में ऑड ईवन योजना को लागू करने की बात कही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की खराब होती स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की सरकार ऑड-ईवन स्कीम (Odd Even Scheme) लागू करने जा रही है. इस योजना को गुरुग्राम में भी लागू किया जा सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की खराब होती स्थिति को नियंत्रित करने के लिए मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ऑड-ईवन स्कीम (Odd Even Scheme) लागू करने की घोषणा की है. पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के कारण दिल्ली-एनसीआर की आबोहवा खराब होनी शुरू हो गई है. इसके खिलाफ लड़ाई में हरियाणा (Haryana) भी शामिल हो सकता है. साइबर सिटी गुरुग्राम (Gurugram) में भी ऑड-ईवन स्‍कीम को लागू करने पर विचार किया जा रहा है.

AQI बिगड़ने की स्थिति में लागू हो सकती है योजना
गुरुग्राम के डिप्टी कमिश्नर अमित खत्री ने कहा है कि वे इस संभावना से इनकार नहीं कर रहे हैं कि यहां भी दिल्ली की तर्ज पर ऑड-ईवन को लागू किया जा सकता है. डिप्टी कमिश्नर ने 9 अक्टूबर को गुरुग्राम के सारे विभागों को एक पत्र भेजा है. पत्र में उन्होंने एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index- AQI) के बिगड़ने की स्थिति में इससे बचाव के विस्तृत ब्योरा दिए हैं.

EPCA ने दिया था आदेश

पत्र के मुताबिक, पीएम 2.5 के 300 और पीएम 10 के 500 के ऊपर पहुंचने या इस स्थिति को 48 घंटे तक बने रहने की स्थिति में ऑड-ईवन योजना को लागू करने के लिए कहा गया है. EPCA ने पिछले महीने दिल्ली और इसके पड़ोसी राज्यों से वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए 15 अक्टूबर से ग्रेडेड रिसपॉन्स एक्शन प्लान अपनाने के लिए कहा था.

दिल्ली में 4 से 15 नवंबर के बीच लागू होगी ऑड-ईवन स्कीम
शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऑड-ईवन स्कीम की विस्तृत जानकारी दी थी. उन्होंने बताया था कि 4 नवंबर से 15 नवंबर तक राज्य में ऑड-ईवन योजना लागू रहेगी. इस दौरान महिलाओं को छूट रहेगी, लेकिन सीएनजी गाड़ियों को राहत नहीं मिलेगी. टू व्हीलर पर अभी तक सरकार ने कोई फैसला नहीं लिया है.
Loading...

ये भी पढ़ें-

केजरीवाल का बड़ा ऐलान, ऑड-ईवन में CNG गाड़ियों को राहत नहीं, महिलाओं को छूट

पति कहता था- छोटे कपड़े पहनो और शराब पीओ, नहीं मानी पत्नी तो दे दिया तीन तलाक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गुड़गांव से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 10:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...