लाइव टीवी

गुरुग्राम यातायात पुलिस की अनूठी पहल​, अब सोशल मीडिया भी रखेगा ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों पर नज़र

News18 Haryana
Updated: September 24, 2019, 3:17 PM IST
गुरुग्राम यातायात पुलिस की अनूठी पहल​, अब सोशल मीडिया भी रखेगा ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों पर नज़र
8 दिन में ट्रैफिक पुलिस की पोस्टल प्लानिंग ब्रांच 380 वाहन चालकों का सोशल मीडिया के जरिए चालान कर चुकी है. (फाइल फोटो)

ट्रैफिक नियम तोड़ते हुए अगर आपके साथ चल रहे किसी भी वाहन चालक ने आपका फोटो सोशल मीडिया पर डाल दिया तो आपका चालान होना तय है.

  • Share this:
गुड़गांव. ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) की अनुपस्थिति में यातायात नियमों (Traffic Rules) की अनदेखी करने वालों पर अब सोशल मीडिया (Social Media) भी नजर रखेगा. ट्रैफिक नियम तोड़ते हुए अगर आपके साथ चल रहे किसी भी वाहन चालक ने आपका फोटो सोशल मीडिया पर डाल दिया तो आपका चालान होना तय है. पिछले 8 दिन में ट्रैफिक पुलिस की पोस्टल प्लानिंग ब्रांच 380 वाहन चालकों का सोशल मीडिया के माध्यम से चालान कर चुकी है.

दरअसल, गुड़गांव ट्रैफिक पुलिस (Gurugram Traffic Police) से चालान मशीन जमा करा लेने के बाद अब जागरूक लोग नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों की फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे हैं. ट्रैफिक पुलिस की पोस्टल प्लानिंग ब्रांच गाड़ी नंबर के आधार पर उसका चालान भेज रही है.

चालान नहीं भरने पर कोर्ट से समन जारी हाेंगे

इसमें दिलचस्प बात यह है कि पिछले 8 दिन में डाक के जरिए भेजे गए चालान का भुगतान करने अब तक कोई भी वाहन चालक नहीं पहुंचा है. इस बीच अगर वाहन चालक अपना चालान भुगतान के लिए नहीं पहुंचा तो वाहन चालकों को कोर्ट से समन जारी किए जाएंगे. फिर कोर्ट में वकील की फीस के साथ चालकों को चालान की राशि भुगतान करनी पड़ेगी.


Loading...



क्या है पोस्टल चालान?

पोस्टल चालान ऑनलाइन किए जाते हैं. चालान करते समय वाहन का नंबर ऑनलाइन भरा जाता है. जब तक चालान न भरा जाए यह पेंडिंग ही दिखाता रहेगा. भविष्य में गाड़ी का बीमा (Insurance) कराते समय जब तक पुराना चालान नहीं भरा जाएगा तब तक वाहन का बीमा नहीं हो सकेगा. इसके अलावा गाड़ी की फिटनेस, वाहन को बेचने की स्थिति में जब तक चालान की राशि नहीं भरी जाएगी वाहन का रजिस्ट्रेशन दूसरे व्यक्ति के नाम नहीं हो सकेगा. चालान कटने के 3 महीने तक अगर इसे नहीं भरा गया तो चालान का भुगतान कोर्ट में ही किया जाएगा. ज्यादा लेट होने की स्थिति में कोर्ट द्वारा चालक पर अतिरिक्त जुर्माना भी लगाया जा सकता है.

चुनाव देख सुस्ती: चालान मशीनें जमा होने के बाद हुए केवल 180 चालान 

गौरतलब है कि बीते 5 सितंबर को अपडेट कराने के नाम पर चालान मशीनें जमा कर दी गई थी. इसके बाद सिर्फ 12 ट्रैफिक इंस्पेक्टरों के पास ही चालान मशीनें दी गई हैं, जिनसे पिछले 18 दिन में मात्र 180 चालान किए गए हैं. इससे करीब 1 लाख से ज्यादा राशि वसूली गई है.

बता दें कि नए मोटर वाहन अधिनियम (New Motor Vehicle Act) के लागू होने के बाद केवल 4 दिन ही चालान किए गए थे. इसमें 2500 से ज्यादा चालान किए गए थे, लेकिन हरियाणा में विधानसभा चुनाव में विपक्षी पार्टी के नेता महंगे चालान को मुद्दा न बना लें, इसलिए चालान मशीनें सरकार के दबाव में जमा करा दी गई थी.

ये भी पढ़ें:- कंबल के अंदर सो रहे थे बच्चे, ऊपर फन फैलाकर बैठा गया 6 फुट का कोबरा

हरियाणा के पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला की पैरोल दो सप्ताह और बढ़ी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गुड़गांव से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 24, 2019, 3:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...