लाइव टीवी

गुरुग्राम जिले में कुल 54 उम्मीदवार मैदान में बचे, बादशाहपुर में वोटिंग के लिए इस्तेमाल होगा टोकन

Dharamvir Sharma | News18 Haryana
Updated: October 7, 2019, 11:14 PM IST
गुरुग्राम जिले में कुल 54 उम्मीदवार मैदान में बचे, बादशाहपुर में वोटिंग के लिए इस्तेमाल होगा टोकन
जिला निर्वाचन अधिकारी  अमित खत्री ने दी मीडिया को जानकारी

हरियाणा विधानसभा चुनाव में गुरुग्राम जिले में कुल 54 उम्मीदवार मैदान में बचे हैं. राज्य में पहली बार जिले के बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के कुछ बूथों पर वोटिंग के लिए टोकन का इस्तेमाल होगा.

  • Share this:
गुरुग्राम. जिले के चारो विधानसभा क्षेत्र में कुल 54 उम्मीदवार चुनाव मैदान में बचे हैं. इस बार हरियाणा में पहली बार विधानसभा चुनाव (Assembly election) के दौरान कुछ बूथों पर टोकन सिस्टम से वोट डाले जाएंगे. इसके लिए बादशाहपुर विधानसभा को चयनित किया गया है. इस क्षेत्र के कुछ बूथों पर टोकन लेकर वोट डाले जाएंगे. गुरुग्राम के जिला निर्वाचन अधिकारी अमित खत्री ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस करके कर ये जानकारी दी. पटौदी विधानसभा क्षेत्र में कुल 21 नामांकन दाखिल किए गए थे जिसमें से एक नामांकन रद हुआ और उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस लिए. अब पटौदी विधानसभा क्षेत्र में 11 उम्मीदवार (candidates) ऐसे बचे हैं जो चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा बादशाहपुर विधानसभा से 19 नामांकन दाखिल किए गए थे जिनमें से 2 उम्मीदवारों के नामांकन रद हुए और 2 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस लिए. बादशाहपुर विधानसभा में कुल 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. गुरुग्राम विधानसभा से 16 उम्मीदवार तो सोहना विधानसभा से 12 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे.

निर्दलीय उम्मीदवारों को भी दे दिए गए चुनाव चिह्न

गुरुग्राम जिला उपायुक्त एवं निर्वाचन अधिकारी के अनुसार जिले के निर्दलीय उम्मीदवारों को भी चुनाव चिह्न दे दिए गए हैं. सभी उम्मीदवारों के साथ बैठक कर चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए भी चर्चा की गई है. इस बार चुनाव के दौरान में हरियाणा के कुल 3 जिलों में टोकन के मार्फत वोट डालने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी, जिसमें गुरुग्राम जिले से बादशाहपुर विधानसभा को चयनित किया गया है. कुछ बूथों पर इस टोकन सिस्टम को शुरू किया जाएगा.

मतदाताओं को वोटिंग के लिए किया जाएगा जागरूक

मतदान अधिक से अधिक हो इसके लिए  चुनाव आयोग की तरफ से मतदाताओं को जागरूक भी किया जाएगा. वोटिंग ताऊ और वोटिंग ताई के अलावा सोशल मीडिया पर भी मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है. शहर भर में बैलून के माध्यम से भी मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक करने की प्रक्रिया शुरू की गई है. जिला निर्वाचन अधिकारी की तरफ से यह भी कहा गया कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ-साथ लोग सुविधापूर्ण तरीके से मतदान कर सकें इसके लिए हर तरह की तैयारी की गई है. कुछ बूथों पर दिव्यांगों को ध्यान में रखते हुए उनके लिए तीन पहिए वाली साइकिल का भी इंतजाम किया गया ताकि वे आसानी से मतदान कर सकें.

इन विधानसभा क्षेत्रों में हैं इतने प्रत्याशी 

गुरुग्राम विधानसभा से 16 उम्मीदवार
Loading...

सोहना विधानसभा से 12 उम्मीदवार
पटौदी विधानसभा से 11 उम्मीदवार
बादशाहपुर विधानसभा से 15 उम्मीदवार

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा में करेंगे चार रैलियों को संबोधित

हरियाणा चुनाव: कांग्रेस के लिए आई राहत की खबर, 2 बागियों ने वापस लिया नामांकन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गुड़गांव से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 11:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...