रेलवे उड़ा रहा है एनजीटी के नियमों की धज्जियां

ETV Haryana/HP
Updated: November 15, 2017, 12:17 AM IST
रेलवे उड़ा रहा है एनजीटी के नियमों की धज्जियां
लोड की गई मालगाड़ी और स्‍टेशन पर उड़ती धूल.
ETV Haryana/HP
Updated: November 15, 2017, 12:17 AM IST
हरियाणा के चरखी दादरी में भारतीय रेलवे नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के नियमों की सरेआम धज्जियां उड़ा रहा है.

रेलवे द्वारा भिवानी-रेवाड़ी रेलमार्ग का दोहरीकरण किया जा रहा है. दोहरीकरण के लिए चरखी दादरी रेलवे स्टेशन पर पत्थर व रोड़ी का स्टॉक डाला जा रहा है. यहां ट्रकों व डम्परों की सहायता से इसे मालगाड़ी में लोड करने के दौरान उड़ती धूल से प्रदूषण फैलाया जा रहा है.

रेलवे स्टेशन के आसपास उड़ती धूल के कण आसपास के घरों व दुकानों तक पहुंच रहे हैं. हालात ऐसे पैदा हो गए हैं कि जहां घरों में धूल-मिट्टी के कण जम रहे हैं, वहीं रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

स्थानीय निवासियों का कहना है कि एक तरफ जहां सरकार व एनजीटी द्वारा प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं, वहीं चरखी दादरी में रेलवे एनजीटी के नियमों की धज्जियां उड़ा रहा है. उड़ती धूल से जहां आमजन को परेशानी हो रही है, वहीं प्रदूषण बढ़ रहा है. ऐसे में प्रशासन को भी संज्ञान लेना चाहिए.

वहीं रेलवे स्टेशन के अधीक्षक सत्यवान लाम्बा ने भी माना कि मालगाड़ी लोड होने के दौरान धूल उड़ रही है. फिर भी रेलवे द्वारा समय-समय पर नियमों की पालना की जाती है. पानी का छिड़काव कर मालगाड़ि‍यां लोड की जा रही हैं.

उनका कहना था कि ट्रेन आने के समय मालगाड़ि‍यां लोड नहीं होतीं. यात्रियों की समस्याओं का भी ध्यान रखा जा रहा है. दूसरी तरफ प्रशासनिक अधिकारी प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए जुर्माना वसूली व ऐसे लोगों के खिलाफ सख्ती बरतने की बात कर रहे हैं.
First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर