लाइव टीवी

किसानों के प्रदेश में बीजेपी की खेती और युवाओं पर नजर, संकल्प पत्र में सौगातों की बारिश

News18Hindi
Updated: October 13, 2019, 1:31 PM IST
किसानों के प्रदेश में बीजेपी की खेती और युवाओं पर नजर, संकल्प पत्र में सौगातों की बारिश
सीएम मनोहर लाल खट्टर और जेपी नड्डा की मौजूदगी में संकल्प पत्र जारी किया. (News18)

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 (Haryana Assembly Elections 2019) के मद्देनजर बीजेपी ने अपना चुनावी घोषणा पत्र (Election manifesto) जारी कर दिया है. अपने इस संकल्प पत्र को बीजेपी (BJP) ने 'म्हारे सपने का हरियाणा' टाइटल दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2019, 1:31 PM IST
  • Share this:
चण्डीगढ़. हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 (Haryana Assembly Elections 2019) के लिए बीजेपी ने अपना चुनावी घोषणा पत्र (Election manifesto) जारी कर दिया है. घोषणा पत्र को संकल्प पत्र (Sankalp Patra) का नाम दिया गया है. किसान (Farmer) प्रदेश होने के चलते संकल्प पत्र में खेती और युवाओं (Youth) को तरजीह दी गई है. युवाओं के रोजगार के लिए 500 करोड़ रुपये तो खेती-किसानी के लिए भी खजाने का मुंह खोलने का वादा किया गया है. वहीं, किसानों की आय डबल (Double income) करने के वादे सहित डेयरी उद्योग और सिंचाई पर खासा जोर दिया गया है.

500 करोड़ रुपये से 25 लाख युवा बनेंगे

युवाओं को रोजगार के लिए न भटकना पड़े. रोजगार के लिए घर न छोड़ना पड़े इसके लिए हरियाणा में युवा विकास एवं स्‍वरोजगार मंत्रालय का गठन किया जाएगा. हरियाणा स्टार्टअप मिशन शुरु किया जाएगा. मुद्रा लोन सभी को आसानी से मिले ये तय किया जाएगा. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को प्रभावी बनाया जाएगा.

नौकरी के लिए आवेदन करते समय लगने वाली फीस को एक नौकरी मिलने तक वन टाइम फीस बनाया जाएगा. एचपीएसी और एसएससी की आवेदन फीस कम की जाएगी. उच्च शिक्षा और रोजगारपरक शिक्षा के लिए बिना गारंटी वाला लोन दिया जाएगा. साथ ही उन उद्योगों को मदद दी जाएगी जो हरियाणा के लोगों को 95 प्रतिशत से ज्यादा रोजगार देंगे.

किसानों के लिए इनकम डबल करने के वादे से लेकर सिंचाई और डेयरी पर भी बात की गई है. (Demo Pic0


ये है हरियाणा में किसानों की इनकम डबल करने का वादा

बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में किसानों के लिए सबसे ज्यादा फोकस डेयरी व्यवसाय पर किया है. पार्टी का कहना है कि किसानों के सभी दुधारू पशुओं की नयिमित जांच कराई जाएगी. इसके लिए पॉलीक्लीनिक खोले जाएंगे. सभी पशुओं को बीमा के दायरे में लाया जाएगा.
Loading...

युवाओं को हरियाणा छोड़कर न जाना पड़े इसके लिए 500 करोड़ रुपये खर्च करने की बात कही गई है.


डेयरी में महिलाओं को खास मदद दी जाएगी. मछली पालन को 20 हजार हेक्टेयर से बढ़ाकर 40 हजार किया जाएगा. 2300 नहरों पर बने पुलों के रखरखाव के लिए एक हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. किसानों के लिए एक लाख सौर पंप सुनिश्चित किए जाएंगे. सिंचाई अभियान चलाया जाएगा जिसका सबसे ज्यादा फायदा दक्षिण हरियाणा को मिलेगा.

ये भी पढ़ें-

योगी आदित्यनाथ ने TikTok स्टार सोनाली फोगाट का आदमपुर से जोड़ा रिश्ता, कही ये बात

अयोध्या विवाद पर मौलाना रशीद फिरंगी का बयान- कभी दूसरा पक्ष जमीन देने की बात क्यों नहीं कहता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 12:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...