लाइव टीवी

Haryana Election Results 2019 Live Updates: क्या इसलिए संघर्ष करते नजर आ रहे हैं मनोहर लाल खट्टर?

News18Hindi
Updated: October 24, 2019, 5:31 PM IST

Haryana Poll Results 2019: हरियाणा में फेल होता नजर आ रहा है बीजेपी का 75 प्लस वाला नारा, कांग्रेस दे रही है कड़ी टक्कर

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2019, 5:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कहां तो हरियाणा में 75 से ज्यादा सीटें जीतने का बीजेपी ने लक्ष्य रखा हुआ था और कहां अब मनोहर लाल खट्टर कांग्रेस से कड़े मुकाबले में अपनी सीट बचाने के लिए संघर्ष करते दिख रहे हैं. मतगणना के शुरुआती रुझानों को देखकर ऐसा लग रहा है कि कम से कम बीजेपी का वो ख्वाब तो चकनाचूर हो रहा है जिसमें उसने वर्ष 1977 के ताऊ देवीलाल वाले रिकॉर्ड को तोड़ने का टारगेट रखा था. सिर्फ चार माह पहले हरियाणा में लोकसभा की सभी 10 सीटें जीतने वाली बीजेपी की स्थिति ऐसी क्यों हो गई कि कांग्रेस उसे कड़ी टक्कर देती नजर आ रही है?

हरियाणा के वरिष्ठ पत्रकार नवीन धमीजा इसकी वजहें बताते हैं. वो कहते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी से लोगों में उतनी नाराजगी नहीं है जितनी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से थी. खट्टर का अहंकार और टिकट वितरण में गड़बड़ी बीजेपी को डुबोती नजर आ रही है. कम से कम 75 पार वाला नारा तो फ्लॉप साबित होता दिख रहा है. धमीजा कहते हैं कि खट्टर जनता के बीच से निकले नेता नहीं हैं बल्कि उन्हें हरियाणा पर थोपा गया था, इसलिए उन्हें जनता नकारती नजर आ रही है. खट्टर ने किसी विधायक और मंत्री का कोई काम नहीं किया. कभी कार्यकर्ता को सेल्फी लेने पर डांट रहे थे तो कभी फरसा दिखाकर गर्दन काटने की धमकी दे रहे थे. यह सब जनता में उनके खिलाफ गया.

शुरुआती रुझानों में कांग्रेस आगे
शुरुआती रुझानों में कांग्रेस बीजेपी को कड़ी टक्कर देती दिख रही है


धमीजा कहते हैं कि खट्टर ने अति आत्मविश्वास में पार्टी के उन नेताओं की टिकट काट दी जो जिताऊ थे. क्योंकि खट्टर को उनसे खतरा लग रहा था. इसलिए जमकर भितरघात हुई और पार्टी को नुकसान पहुंचा. खट्टर के खिलाफ उनके विधायक तीन बार मीटिंग कर चुके हैं. आरोप यही था कि उनकी सुनवाई नहीं होती. जाहिर है कि खट्टर राज में नौकरशाही हावी रही है, जबकि जनता के प्रतिनिधि हाशिए पर रहे हैं. दूसरे खट्टर गैर जाट हैं जबकि यहां की सियासत जाटों के इर्द-गिर्द घूमती है. ऐसे में जाटों की नाराजगी भी रुझान में दिख रही है.

हालांकि, बीजेपी प्रवक्ता राजीव जेटली का कहना है कि मनोहर लाल खट्टर जनता के नेता हैं, उन्होंने हर किसी के लिए सही काम किया है. सभी वर्गों का उन्हें समर्थन मिला है. बीजेपी हरियाणा में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी और यह सरकार बनेगी पीएम मोदी और सीएम मनोहर लाल खट्टर के कामकाज से.

ये भी पढ़ें:

हरियाणा की देन है आयाराम-गयाराम पॉलिटिक्स!  
Loading...

यूं ही नहीं भारतीय राजनीति के सबसे बड़े 'खिलाड़ी' हैं अमित शाह!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 9:14 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...