हरियाणा में हर 100 किसान पर बनेंगे किसान मित्र क्लब, आय दोगुनी करने के लिए करेंगे काम!
Chandigarh-City News in Hindi

हरियाणा में हर 100 किसान पर बनेंगे किसान मित्र क्लब, आय दोगुनी करने के लिए करेंगे काम!
100 किसानों पर एक किसान मित्र होगा

कृषि विभाग की ओर से चलाई जाने वाली योजनाओं जानकारी किसान मित्र क्लबों के जरिए सीधे किसानों तक पहुंचेगी, 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के विजऩ को पूरा करने की दिशा में कदम

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 11, 2020, 10:09 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने प्रदेश में किसान मित्र क्लब योजना (Kisan Mitra Club scheme) लागू करने का एलान किया है. इसके तहत सरकारी अधिकारी, प्रगतिशील किसान और वॉलेंटियर्स व अन्य किसानों को जोड़ा जाएगा. जो कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए बेहतर वित्तीय प्रबंधन और कृषि संबंधित नवीन तकनीकों को अपनाने में सहयोग करेंगे.

मुख्यमंत्री मनोहरलाल (Manohar Lal) ने कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल के साथ इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत सरकारी अधिकारी, प्रगतिशील किसान और वॉलेंटियर्स किसानों को सुझाव देंगे, जिससे कि उनकी आय में वृद्धि हो.

सीएम ने कहा कि 100 किसानों पर एक किसान मित्र होगा, इस प्रकार प्रदेश में 17 लाख किसानों पर 17 हजार किसान मित्र होंगे. यह योजना प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के विजऩ को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगी.



 Kisan Mitra Club scheme, Haryana Government, doubling farmers income,  Kisan Mitra Club benefits, Manohar Lal Khattar, kisan Club news, ministry of agriculture, किसान मित्र क्लब योजना, हरियाणा सरकार, किसानों की आय दोगुनी, किसान मित्र क्लब के लाभ, मनोहर लाल खट्टर, किसान क्लब समाचार, कृषि मंत्रालय
किसानों की आय ब़ढ़ाने में मिलेगी मदद

मुख्यमंत्री ने नई राइस शूट पॉलिसी को भी लागू करने की घोषणा की, जिसका उद्देश्य बारिश में नहर के अत्यधिक पानी के उपयोग के एकाधिकार को खत्म करेगा. पहले कुछ सीमित किसानों को ही इस पानी के उपयोग का अधिकार मिलता था.

नई योजना के अनुसार, अब किसान समूह के तौर पर आवेदन कर सकते हैं. अगर सब किसान मिलकर यह तय करते हैं कि कोई भी आवेदन नहीं करेगा तो सरकार सब किसानों को 30 प्रतिशत अतिरिक्त पानी बराबर मुफ्त आवंटित करेगी. इस योजना के तहत किसान 30 जून तक आवेदन कर सकते हैं.

उल्लेखनीय है कि बीते 17 मार्च को हरियाणा (Haryana) के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने 1 अप्रैल 2017 से पहले के गठित सभी किसान क्लबों (Kisan Club) को तुरंत प्रभाव से भंग कर दिया था.

सीएम ने कहा था कि पिछले तीन साल में जिन क्लबों के चुनाव होकर उनका पुर्नगठन हुआ है वही मान्य होंगे. वर्षों से बिना काम के चल रहे किसान क्लब भंग होंगे. कृषि विभाग की ओर से चलाई जाने वाली योजनाओं जानकारी किसान क्लबों के जरिए सीधे किसानों तक पहुंचती थी. यही काम नए क्लब भी करेंगे.

ये भी पढ़ें:

6000 रुपए देने वाली पीएम किसान स्कीम के साथ मिलते हैं ये तीन और फायदे, जो आपको नहीं होंगे मालूम

अब 31 मई तक होगा भावांतर भरपाई योजना में रजिस्ट्रेशन, किसानों को नहीं होगा दाम में नुकसान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading