अपना शहर चुनें

States

हरियाणा में एक फरवरी के बाद खुलेंगे 6 से 8वीं कक्षा तक के स्कूल: शिक्षा मंत्री

हरियाणा के शिक्षामंत्री कवर पाल गुर्जर ने एक फरवरी से कक्षा 6 से 8 तक की स्कूल खोलने की बात कही है.
हरियाणा के शिक्षामंत्री कवर पाल गुर्जर ने एक फरवरी से कक्षा 6 से 8 तक की स्कूल खोलने की बात कही है.

हरियाणा (Haryana) के शिक्षा मंत्री (Education Minister) कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि एक फरवरी से कक्षा 6वीं से 8वीं तक के स्कूल (School) खोल दिए जाएंगे. वहीं 15 फरवरी के बाद प्राइमरी स्कूल (Primary School) खोलने पर विचार किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 12:41 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा (Haryana) के शिक्षा मंत्री (Education Minister) कंवर पाल गुर्जर का कहना है कि एक फरवरी से या उसके आस-पास कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल (School) खोल दिए जाएंगे. 15 फरवरी के बाद प्राइमरी स्कूल (Primary School) खोलने पर विचार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हमने विचार किया है कि पहले मार्च में परीक्षाएं होती थी, इस बार अप्रैल के अंत में परीक्षाएं होंगी.

कोरोना महामारी के कारण हरियाणा में मार्च 2020 से स्कूल- कॉलेज बंद हैं. इसके बाद अब एक फरवरी से मतलब कि 11 महीने बाद दोबारा स्कूल खुलेगें, लेकिन प्राइमरी स्कूलों के खुलने में अभा और भी समय लगेगा.

हरियाणा के अलावा भी कई राज्यों में स्कूल,कॉलेज खोलने के लिए सरकार ने आदेश दे दिए हैं. कई राज्यों ने जनवरी 2021 से अपने शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का फैसला किया है. गृह मंत्रालय ने संबंधित राज्य सरकारों के निर्णय के अनुसार, 2020 में देश के स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी. जबकि कुछ राज्य इस सप्ताह अपने स्कूल खोलने के लिए तैयार हैं, कुछ अन्य राज्य सरकारें योजना के चरण में हैं और उसी के बारे में निर्णय लेने से पहले उनकी स्थिति की समीक्षा कर रही हैं.




कर्नाटक, बिहार और ओडिशा सहित कई ने पहले ही कक्षाएं शुरू कर दी हैं. पिछले महीने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी CBSE कक्षा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए तिथि पत्र की घोषणा की थी. तिथि पत्र के अनुसार, कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 4 मई से 10 जून तक आयोजित की जाएगी, जबकि CBSE द्वारा परिणामों की घोषणा 15 जुलाई को की जाएगी. अगरतला, पुणे, पुडुचेरी, नागपुर और बिहार में 4 जनवरी से उच्च कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खुल गए हैं. उत्तर प्रदेश और हरियाणा ने दिसंबर से ही कक्षाएं खोलीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज