लाइव टीवी

हरियाणा में स्वाइन फ्लू का कहर, पिछले 10 दिनों में हिसार में 8 लोगों की मौत
Hisar News in Hindi

Praveen Kumar | News18 Haryana
Updated: December 28, 2018, 3:58 PM IST
हरियाणा में स्वाइन फ्लू का कहर, पिछले 10 दिनों में हिसार में 8 लोगों की मौत
सांकेतिक तस्वीर

हिसार के सामान्य अस्पताल में जहां सबसे ज्यादा लोगों की भीड़ आती है, उसी स्वास्थ्य विभाग के नाकों तले खुले आम सूअर भी घूमते नजर आते हैं. लेकिन स्वास्थ्य विभाग बिल्कुल आंखे मूंदे हुए बैठा है. क्योंकि सूअर के कारण स्वाइन फ्लू रोग आदमी में फैलता है.

  • Share this:
हिसार जिले में घातक बीमारी स्वाइन फ्लू के कारण पिछले दस दिनों में आठ लोगों की मौते हो चुकी है. इसके बावजूद भी प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग स्वाइन फ्लू को रोकने में नाकाम साबित हुआ है. ऐसे में हिसार में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. स्वास्थ्य विभाग लापरवाही साफ नजर आ रही है.

दस दिन में आठ मरीजों की मौत के बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लोगों को जागरुक करने के लिए किसी प्रकार का कोई जागरुकता अभियान नहीं चलाया गया. सूत्रों की माने तो जिस क्षेत्र में स्वाइन फ्लू के मरीजे पाए गए थे वहां पर भी स्वास्थ्य विभाग ने ऐतिहात तौर पर कोई उचित कदम नहीं उठाए हैं.

हिसार के सामान्य अस्पताल में जहां सबसे ज्यादा लोगों की भीड़ आती है, उसी स्वास्थ्य विभाग के नाकों तले खुले आम सूअर भी घूमते नजर आते हैं. लेकिन स्वास्थ्य विभाग बिल्कुल आंखे मूंदे हुए बैठा है. क्योंकि सूअर के कारण स्वाइन फ्लू रोग आदमी में फैलता है.

कोर्ट में अपील दायर कर युवक ने हासिल किया खुद को 'नास्तिक' कहलवाने का हक



सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार में हिसार में आठ लोगों की मौत स्वाइन फ्लू से हुई है. मरने वाले लोग अधिकतर हिसार जिले के गांव के रहने वाले थे. स्वाइन फ्लू से मिर्जापुर निवासी 55 वर्षीय बजरंग लाल की 20 अक्टूबर की मौत हुई थी. खरड़ निवासी 30 वर्षीय पवन कुमार की 22 दिसंबर. हांसी के हनुमान कॉलोनी निवासी 45 वर्षीय महिला बंटी की 19 दिसंबर. गांव बास निवासी 50 वर्षीय महिला कृष्णा देवी की 22 दिसंबर, सैनियान मोहल्ला बरवाला निवासी 50 वर्षीय विमला की 25 दिसंबर को, हांसी निवासी 42 वर्षीय ललिता की 24 दिसंबर को और गांव मदनहेड़ी निवासी 29 वर्षीय रितु रानी की 26 दिसंबर को स्वाइन फ्लू  के कारण मौत हो चुकी है.

कोच्चि में एयरक्राफ्ट का गेट गिरने से दादरी के नौसेना अधिकारी नवीन की मौत

जब हम स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से बातचीत करने की कोशिश की ती सीएमओ ने मीडिया से इस मामले को लेकर बात करने से साफ इनकार कर दिया. वहीं जिला उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने कहा कि छह मौते हुई है जिसमें तीन की मौत लापहवाही के कारण हुई है. उन्होंने बताया कि स्वाइन फ्लू को रोकने के लिए दिशा निर्देश दिए गए है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हिसार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 28, 2018, 3:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,095

     
  • कुल केस

    5,734

     
  • ठीक हुए

    472

     
  • मृत्यु

    166

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (08:00 AM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,099,679

     
  • कुल केस

    1,518,773

    +813
  • ठीक हुए

    330,589

     
  • मृत्यु

    88,505

    +50
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर