लाइव टीवी

आयुष्मान भारत योजना: जब कैंसर से जूझ रहे हरियाणा के इस शख्स को आया पीएम मोदी का फोन
Hisar News in Hindi

Sandeep Saini | News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 6:09 AM IST
आयुष्मान भारत योजना: जब कैंसर से जूझ रहे हरियाणा के इस शख्स को आया पीएम मोदी का फोन
पीएम मोदी ने कैंसर पीड़ित बुजुर्ग को किया फोन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पूछा कि इलाज के लिए उससे कितने रुपये लिए गए. इस पर ओमप्रकाश ने बताया कि उसे इलाज के लिए कोई पैसे नहीं देने पड़े और अस्पताल (Hospital) ने दवाइयां भी फ्री में दी हैं

  • Share this:
हिसार. मंडी आदमपुर के गांव सारंगपुर निवासी ओमप्रकाश तीन माह पहले तक सामान्य व्यक्ति की भांति जीवन व्यतीत कर रहे थे. दिन-भर खेती-बाड़ी के काम में लगे रहना और अपने परिवार के साथ हंसी-खुशी रहना, यही ओमप्रकाश की दिनचर्या थी. लेकिन तीन माह पहले अचानक गले में दर्द महसूस हुआ तो जांच करवाने के बाद पता चला कि गले का कैंसर (Cancer) है. यह सुनते ही ओमप्रकाश को अपनी दुनिया उजड़ती दिखाई दी. उन्हें लगा अब जीवन में कुछ भी शेष नहीं रहा. कहीं से देसी दवाइयां लीं तो कहीं अस्पतालों के चक्कर भी लगाए. इसके बाद पता लगा कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojna) से फ्री इलाज हो सकता है. इस खबर ने उम्मीदों को फिर से जिंदा कर दिया.

ओमप्रकाश की कहानी इसलिए खास है क्योंकि आयुष्मान भारत योजना का लाभ एक करोड़ व्यक्ति ले चुके है. रजिस्ट्रेशन के बाद ओमप्रकाश का हिसार के एक निजी अस्पताल में मुफ्त इलाज शुरू हुआ. चिकित्सक जल्द ही उसके ऑपरेशन की तैयारी कर रहे हैं जो पूरी तरह से निशुल्क होगा. ओमप्रकाश के इलाज पर खर्च होने वाले एक-एक पैसे का भुगतान सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत किया जाएगा. इसीलिए ओमप्रकाश खुले मन से यह स्वीकारता है कि यदि आयुष्मान भारत योजना नहीं होती तो उसका जीवन बिना इलाज के ही खत्म हो जाता.

पीएम से बात करने का भी मिला मौका



इससे भी बढक़र, ओमप्रकाश की खुशी का उस समय कोई ठिकाना न रहा जब उसे पता लगा कि आयुष्मान भारत योजना का लाभार्थी होने के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उससे फोन पर बात करेंगे. इसकी सूचना उसे मंगलवार सायं 6 बजे प्रधानमंत्री कार्यालय से आए एक फोन के माध्यम से लगी रात 8.30 बजे जैसे ही फोन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैलो की तो एक बार ख़ुशी के मारे ओमप्रकाश की आवाज नहीं निकली. उसे विश्वास ही नहीं हुआ कि फोन पर दूसरी तरफ से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोल रहे हैं. लेकिन जब प्रधानमंत्री ने अपनत्व भाव से उसका हालचाल पूछा तो ओमप्रकाश की दबी हुई भावनाएं शब्दों के माध्यम से बह निकलीं.



ओमप्रकाश ने पीएम से कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूछने पर ओमप्रकाश ने बताया कि तीन माह पहले बीमार होने पर उसने अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में इलाज करवाया था. वहां के चिकित्सकों ने उसे कैंसर होने की बात कही थी जिसके बाद उसे जीवन के प्रति उम्मीदें धूमिल होती दिखाई दीं थी. फिर उसने हरिद्वार से देसी दवाइयां भी लीं और हिसार में जिंदल अस्पताल में भी इलाज करवाया. जिंदल अस्पताल में भी उसे कैंसर होने की पुष्टि हुई. हारे मन से उसने आधार अस्पताल में फिर जांच करवाई जहां उसे गले के कैंसर की पुष्टि हुई. यहां उसे पता लगा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत उसका निशुल्क इलाज हो सकता है. इसी योजना के तहत आधार अस्पताल में उसका निशुल्क इलाज शुरू हुआ और उसे सेक लगाई गई. अब उसे बताया गया है कि जल्द ही उसका ऑपरेशन किया जाएगा. इलाज शुरू होने के बाद अब उसे स्वास्थ्य में कुछ सुधार दिखाई दे रहा है.

प्रधामंत्री मोदी ने पूछा इलाज में कितने रुपये लगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूछा कि इलाज के लिए उससे कितने रुपये लिए गए. इस पर ओमप्रकाश ने बताया कि उसे इलाज के लिए कोई पैसे नहीं देने पड़े और अस्पताल ने दवाइयां भी फ्री में दी हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया कि हर गरीब व जरूरतमंद परिवारों के लिए यह योजना बहुत महत्वपूर्ण है जो मरते व्यक्ति को नया जीवनदान देने वाली है. प्रधानमंत्री ने ओमप्रकाश को भरोसा दिलाया कि वह घबराए नही, उनका पूरा इलाज निशुल्क किया जाएगा और वह पहले की तरह ठीक हो जाएंगे. प्रधानमंत्री ने उनके स्वस्थ व दीर्घायु होने की भी कामना की. प्रधानमंत्री की दिल छूने वाली बातें सुनकर ओमप्रकाश की आंखों से खुशी के आंसू आ गए. प्रधानमंत्री ने ओमप्रकाश से यह भी कहा कि वह इस योजना का अधिक से अधिक लोगों तक प्रचार करें ताकि दूसरे लोग भी इस स्कीम का लाभ उठा सकें.

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर के डोडा में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में हरियाणा का जवान शहीद

सैलरी मांगी तो डॉक्टर को नौकरी से निकाला, अब पत्‍नी संग ठेले पर बेच रहे चाय

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हिसार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 6:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading