मुख्यमंत्री के आश्वासन पर ग्रामीणों ने खत्म किया धरना

हरियाणा के हिसार जिले के नारनौंद में राखी गढ़ी में पिछले 13 दिनों से धरने पर बैठे लोगों ने मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद शनिवार को धरना समाप्त कर दिया. शुक्रवार को 17 सदस्यीय कमेटी ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी.

ETV Haryana/HP
Updated: January 14, 2018, 7:08 AM IST
मुख्यमंत्री के आश्वासन पर ग्रामीणों ने खत्म किया धरना
पुरातत्व विभाग के मकान खाली करने के नोटिस के खिलाफ धरने कर रहे हैं ग्रामीण.
ETV Haryana/HP
Updated: January 14, 2018, 7:08 AM IST
हरियाणा के हिसार जिले के नारनौंद में राखी गढ़ी में पिछले 13 दिनों से धरने पर बैठे लोगों ने मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद शनिवार को धरना समाप्त कर दिया. शुक्रवार को 17 सदस्यीय कमेटी ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी. तब मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वासन दिलाया कि उनके मकान की एक भी ईंट नहीं हिलने दी जाएगी. कुछ दिन पहले पुरातत्व विभाग ने राखी गढ़ी और राखी, खास के 201 मकान खाली करने का नोटिस ग्रामीणों को दिया था. जिससे दोनों गांव के लोग में काफी रोष है. दोनों गावं के लोगों ने सरकार और प्रशासन के खिलाफ धरना शुरू कर दिया था.

बारह खाप प्रधान सुरेश कौथ ने बताया कि  शुक्रवार को 17 सदस्यीय कमेटी और वित मंत्री कैप्टन अभिमन्यु के साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री से मिले थे. जिस पर मुख्यमंत्री ने कमेटी को आश्वासन दिलाया कि हम आपके मकान की एक भी ईट पाटने नहीं देगें.

जिस पर कमेटी ने मुख्यमंत्री के आशवासन पर शनिवार को धरना समाप्त कर दिया था. हम मुख्यमंत्री को चेताते हैं कि अगर हमारे साथ किसी प्रकार का धोखा हुआ, तो हम दोबारा से धरना देने से भी पीछे नहीं हटेंगे और बड़ा आंदोलन छेड़कर सरकार की ईंट से ईंट बजा देंगे.

हिसार जिले के गांव राखी गढ़ी में हड़प्पाकालीन संस्कृति की पूरे देश में सबसे बड़ी साइट है और इस गांव को वर्ल्ड हैरिटेज भी घोषित किया हुआ है. पिछले काफी सालों से इस गांव में म्यूजियम बनाने की योजना ठंडे बस्ते में पड़ी हुई थी. आखिरकर मनोहर सरकार ने 1 मार्च को 24 करोड़ की लागत से इस गांव में चण्डीगढ़ से ही रिमोट के माध्यम से म्यूजियम के निर्माण को मंजूरी दी थी.

इससे  ग्रामीणों को उम्मीद थी कि इससे गांव के युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे और राखी गढ़ी का नाम पूरे विश्व में होगा. राखी गढ़ी गांव की पहचान पूरे देश में अलग से ही होगी, लेकिन अब मकान टूटने की सूचना से उनके सभी के मंसूबो पर पानी फिर गया है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर