लाइव टीवी

BUDGET 2020: हड़प्‍पाकालीन सभ्‍यता का गवाह राखीगढ़ी विश्व के मानचित्र पर चमकेगा
Hisar News in Hindi

Sandeep Saini | News18 Haryana
Updated: February 2, 2020, 12:42 PM IST
BUDGET 2020: हड़प्‍पाकालीन सभ्‍यता का गवाह राखीगढ़ी विश्व के मानचित्र पर चमकेगा
हिसार के नारनौंद के पास स्थित राखीगढ़ी को पर्यटन स्थल के बतौर विकसित किया जाएगा.

केंद्रीय वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट-2020 में हरियाणा को खास तोहफा दिया है. उन्‍होंने हिसार जिले के राखीगढ़ी (rakhigarhi) को पर्यटक स्‍थल के रूप में विकसित करने का ऐलान किया है.

  • Share this:
हिसार. केंद्रीय वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट-2020 में हरियाणा को खास तोहफा दिया है. उन्‍होंने हिसार जिले के राखीगढ़ी (rakhigarhi) को पर्यटक स्‍थल के रूप में विकसित करने का ऐलान किया है. हड़प्‍पाकालीन सभ्‍यता (Harappan Civilization) का गवाह राखीगढ़ी विश्व के मानचित्र पर चमकेगा. बजट में देशभर के जिन पांच पुरातत्व स्थलों को पर्यटन के रूप में विकसित करने की घोषणा हुई है, उसमें हिसार के नारनौंद के पास स्थित राखीगढ़ी भी शामिल है. इससे इस क्षेत्र में रोजगार का नया द्वार खुलेगा. यहां एक भव्‍य म्‍यूजियम भी तैयार हो रहा है.

5000 साल पुरानी हड़प्पाकालीन सभ्यता से जुड़ी मिली थी वस्तुएं

राखीगढ़ी में 5000 साल पुरानी हड़प्‍पाकालीन सभ्यता का पता चला था, खोदाई में मिलीं अनेक वस्‍तुएं
राखीगढ़ी से आर्यकालीन व हड़प्‍पाकालीन सभ्यता है और यहां की गई खोदाई से खुलासा हुआ कि आर्य भारत के मूल निवासी थे। यहां हड़प्‍पा कालीन नगर व्‍यवस्‍था के बारे में जानकारी मिली और भारत की पुरातन सभ्‍यता के राज उजागर हुए। केंद्र सरकार ने इसकी महत्‍ता को रेखांकित करते हुए इससे पूरी दुनिया को रूबरू कराने के लिए कदम उठाया है।

अब राखीगढ़ी की गिनती चुनिंदा पर्यटन स्थलों की तरह होगा

केंद्र सरकार की घोषणा के बाद अब राखीगढ़ी की गिनती देशभर के उन चुनिंदा पर्यटक स्थलों में होगी, जिस श्रेणी में लाल किला व ताजमहल आते हैं. उसी श्रेणी में अब राखीगढ़ी साइट को रखकर इसका विकास किया जाएगा. राखीगढ़ी के बड़े पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होने से प्रदेश के राजस्व में बढ़ोतरी हाेगी और हरियाणा खासकर हिसार क्षेत्र के लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे.

राखीगढ़ी में खुदाई में मिलीं हड़प्पाकालीन सभ्यता से जुड़ी वस्‍तुएंराखीगढ़ी के पर्यटक स्‍थल के रूप में विकास से यह देश-विदेश के पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनेगा. इससे पर्यटन से जुड़े रोजगार के नए द्वार खुलेंगे. हिसार और आसपास के क्षेत्र में होटल इंडस्ट्री को भी बढ़ावा मिलेगा. उम्‍मीद की जा रही है कि यहां हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा. हिसार एयरपोर्ट के विकास में भी इससे मदद मिलेगी. हांसी-महम रेलवे लाइन बननेे के बाद हिसार की दिल्ली से कनेक्टिविट बढ़ जाएगी। इसका सीधा फायदा यहां आने वाले पयर्टकों को होगा.

हड़प्पाकालीन सभ्यता के राज समेटे हुए है राखीगढ़ी

राखीगढ़ी में करीब 5000 साल की प्राचीन सभ्यता के अवशेष मिले हैं. हड़प्पाकालीन सभ्यता को लेकर यह क्षेत्र पूरे विश्व में प्रसिद्ध हो गया है. खोदाई में मिले नर कंकालों के डीएनए की रिपोर्ट से पता चल चुका है कि आर्य यही के मूल निवासी थे और वे बाहर से आकर हिंदुस्तान में नहीं बसे थे. इस शोध ने पूरी दुनियों को इस क्षेत्र की ओर आकर्षित किया. इसका परिणाम है कि केंद्र सरकार ने इसे आइकॉनिक साइट के रूप में विकसित करने जा रही है. 1997 में यहां हड़प्‍पाकालीन सभ्यता का पहली बार पता चला और इन टीलों पर खुदाई शुरू की तो अनेक चौंकानेवाले रहस्य सामने आते गए.

राखीगढ़ी एक नजर में

हड़प्पाकाल की सबसे बड़ी व पुरानी साइट है जो कि 550 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली हुई है. इस साइट पर नौ टिल्ले हैं, जिनमें से तीन टिल्लों की खुदाई हो चुकी है. खुदाई के दौरान मकान, सोने के मनके, मिट्टी की चूड़ियां, मिट्टी के बर्तन, पत्थर के मनके सहित काफी रोचक वस्‍तुएं मिली हैं. वर्ष 2015 में टिल्ले नंबर 7 पर खुदाई में मानव नर कंकाल व प्रतीकात्मक कंकाल मिले थे. अब सरकार राखीगढ़ी में 25 करोड़ रुपये की लागत से एक म्यूजियम का निर्माण करा रही है. म्यूजियम आधुनिक तरीके से बनाया जा रहा है. इसमें रेस्ट हाउस, हॉस्टल और एक कैफे का निर्माण भी किया जा रहा है.

भारत और जर्मनी में कराया गया डीएनए टेस्ट

वर्ष 2015 में खुदाई के दौरान विज्ञानियों को अनुमान हो गया था कि यहां अति प्राचीन सभ्‍यता और संस्कृति के अवशेष हैं. प्रोफेसर वसंत शिंदे की अगुवाई में यहां हुई खुदाई में मिले नर कंकालों को भारत व जर्मनी में डीएनए जांच के लिए भेजा गया. तीन वर्ष बाद उनके डीएनए जांच का रिजल्ट आया तो साबित हो गया कि सभ्यता करीब पांच हजार वर्ष पुरानी सभ्यता है.

यह भी पढ़ें: फतेहाबाद: बस में महिला के साथ छेड़छाड़ करने पर लोगों ने की मजनू की जमकर पिटाई

फरीदाबाद: दो कैदियों को छुड़ा ले गए बदमाश, पुलिस ने एनकाउंटर कर तीन को दबोचा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हिसार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 12:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर