लाइव टीवी

51 लाख में बिकी वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाली भैंस सरस्वती, मालिक को था चोरी होने का डर
Hisar News in Hindi

News18 Haryana
Updated: February 27, 2020, 3:23 PM IST
51 लाख में बिकी वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाली भैंस सरस्वती, मालिक को था चोरी होने का डर
पंजाब के पशुपालक ने 51 लाख में खरीदी भैंस

सुखबीर ने बताया कि वो अपनी भैंस (Buffalo) को बेचना नहीं चाहते थे लेकिन पड़ोस (Neighbor) में दो भैंसों की चोरी के बाद उन्हें भी अपनी भैंस चोरी होने का डर था मजबूरन अपनी भैंस बेचनी पड़ी.

  • Share this:
हिसार. देसां में देस हरियाणा जित दूध दही का खाणा ये कहावत फिर से सच साबित कर दिखाई है हिसार के किसान सुखबीर सिंह ढांडा ने. इनकी मुर्राह नस्ल की भैंस (Buffalo) सरस्वती ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. अब एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) अपने नाम कर डंका बजाया है. सुखबीर ने 51 लाख रुपये में अपनी भैंस बेची है. लुधियाना के किसान ने सरस्वती को खरीदा है.

किसान को था चोरी का डर

सुखबीर ने बताया कि वो अपनी भैंस को बेचना नहीं चाहते थे लेकिन पड़ोस में दो भैंसों की चोरी के बाद उन्हें भी अपनी भैंस चोरी होने का डर था मजबूरन अपनी भैंस बेचनी पड़ी. सरस्वती ने पिछले साल 29.31 किलो दूध देकर हिसार में पहला ईनाम जीता था. कई प्रतियोगिताओं में सरस्वती ने अपना जलवा दिखाया. लेकिन अब सरस्वती पंजाब की शान बढ़ाएगी.



सरस्वती के साथ किसान




किसान ने किया समारोह का आयोजन

भैंस बेचने से पहले किसान ने समारोह का आयोजन किया, जिसमें हिसार के अलावा राजस्थान, यूपी, पंजाब के करीब 700 किसान शामिल हुए. सुखबीर सिंह ने बताया कि उन्होंने सरस्वती को एक लाख 30 हजार रुपए में करीब चार साल पहले बरवाला के खोखा गांव के किसान गोपीराम से खरीदा था. इसके बाद सरस्वती ने कई बच्चों को जन्म दिया. फिलहाल दूध और सीमेन बेचकर एक लाख रुपए से अधिक की कमाई कर रहे हैं.

पाकिस्तानी भैंस का तोड़ा था रिकॉर्ड

बता दें कि सुखबीर कुछ दिन पहले सरस्वती को लेकर लुधियाना के जगरांव में डेयरी एंड एग्री एक्सपो में भाग लेने गए थे. वहां सरस्वती ने 33.131 किलो दूध देकर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था, जिस पर उन्हें दो लाख रुपए का इनाम देकर सम्मानित किया गया. इससे पहले सबसे अधिक दूध देने का रिकॉर्ड पाकिस्तान की भैंस के नाम था, जिसने 32.050 किलो ग्राम दूध दिया था.

ये भी पढ़ें- हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र: 'भारत माता की जय' पर भिड़े BJP-कांग्रेस के विधायक

ये भी पढ़ें- पत्नी की कस्सी से काट की हत्या, खुद भी फंदा लगा दे दी जान, अनाथ हो गए 3 बच्‍चे

ये भी पढ़ें- जींद में 22 वर्षीय महिला ने एक साथ तीन बच्चों को दिया जन्म, सभी स्वस्थ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हिसार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2020, 3:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading